छत्तीसगढ़दुर्ग

निर्वाचन कार्य की प्रक्रिया शुरू सेक्टर अधिकारियों की प्रथम प्रशिक्षण संपन्न

दुर्ग। जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन कार्य गति पकड़ने लगी है। इसी कड़ी में आज बीआईटी सभाकक्ष में सेक्टर अधिकारियों की प्रशिक्षण आयोजित की गई। प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियों को उनके कार्य दायित्व से अवगत कराया गया। जिले में 160 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर एल.के. भारती ने सेक्टर अधिकारियों को वल्नेरेबिलिटी मैपिंग निश्चित करना।

कार्मिक और वल्नेरेबिलिटी मानचित्रण की प्रक्रिया, वल्नेरेबिलिटी मैपिंग हेतु जानकारी को सूचीबद्ध करना, सेक्टर अधिकारी द्वारा वीएम का कार्य शुरू करने से पूर्व उसे डीईओ/आरओ द्वारा प्रत्येक विधानसभा के बारे में उपलब्ध कराई जाने वाली जानकारी, सेक्टर अधिकारी द्वारा वल्नेरेबिलिटी की जांच एवं निर्धारित करने के लिए प्रोफार्मा, रिटर्निंंग अधिकारी द्वारा वल्नेरेबिलिटी का सारांश और वल्नेरेबिलिटी उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों की सूची, वल्नेरेबिलिटी की पहचान पर रिपोर्ट व जिला स्तर पर की गई कार्रवाई।

क्रिटिकल मतदान केन्द्रों के लिए मापदंड, शांतिपूर्ण, स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनावों के लिए निवारक कानून, सुरक्षा बल तैनाती योजना, क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर पालन किये जाने वाले उपाय के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। एस.डी.एम. पाटन विपिन गुप्ता ने निर्वाचन कार्य की बारीकियों से अवगत कराते हुए निर्वाचन प्रक्रिया पर विस्तार से प्रकाश डाला। उप जिला निर्वाचन बी.के. दुबे ने सेक्टर अधिकारियों के शंकाओं का समाधान किया। उन्होंने जिले में शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने टीम भावना से बेहतर कार्य करने की अपील की। प्रशिक्षण में संयुक्त कलेक्टर प्रवीण वर्मा, एस.डी.एम. दुर्ग मुकेश रावटे एवं सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button