chhattisgarhछत्तीसगढ़दुर्ग

महापौर एवं आयुक्त ने पोटियाकला के रिक्त भूमि को रीपा निर्माण कार्य हेतु किया चयनित, किया निरीक्षण…

दुर्ग/ राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महात्मा गांधी इंडस्ट्रीयल पार्क योजना के अंतर्गत नगर पालिक निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत महात्मा गांधी शहरी औद्योगिक पार्क रीपा केंद्र निर्माण के लिए अल सुबह महापौर धीरज बाकलीवाल व आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने एमआई सी दीपक साहू,संजय कोहले, भोला महोविया,सहायक अभियंता जितेंद्र समैया के अलावा स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली के साथ रीपा केंद्र बनाए जाने को लेकर गोकुल नगर गौठान और पोटियाकला ट्रेचिंग ग्राउंड का अवलोकन किया।

जिसमे पोटियकला ट्रैचिंग ग्राउंड को रिक्त भूमि को चिन्हित किया गया,इसके लिए मौजूद अधिकारियों से बातचीत कर आगे निर्णय लेने की बात कही।उन्होंने कहा कि रीपा केन्द्र के लिए रिक्त भूमि चिन्हित होने के बाद रीपा केंद्र पर छोटे व बड़े पौधे लगाने की बात कही। ताकि जब रीपा केंद्र का निर्माण के चारो तरह हरियाली हो सके,भविष्य में रीपा केंद्र में अच्छी चीजों का उत्पादन किया जाएगा।

पोटिया कला स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड रिक्त जगह को चिन्हित कर अधिकारियों को पटवारी से जानकारी लेने के लिए निर्देश दिए गया।राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के अंतर्गत सभी जिलों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का निर्माण किया जा रहा है, इसमें शहरी क्षेत्रों के चयनित जगहों को आजीविका के केन्द्र के रूप में विकसित करने की कवायद जारी है।

कृषि उत्पादों और वनोपजों के प्रसंस्करण एवं ग्रामोद्योग संबंधी कार्य किये जाने हैं।इन गतिविधियों के माध्यम से बड़ी संख्या में स्व-सहायता समूह की महिलाओं और शहरी युवाओं को रोजगार और आय के अवसर प्रदान करने की सरकार की मंशा है।इसी क्रम में रीपा योजना अंतर्गत रीपा गौठान स्थापित किया जाना है।निगम ने पोटिया कला ट्रैचिंग ग्राउंड रिक्त भूमि को रीपा के योजनागत कार्यों हेतु चयनित किया है जल्द शुरू किया जाएगा कार्य।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button