व्यापार

Government Scheme: सरकार दे रही शानदार स्कीम, मिलेगा 7 फीसदी से ज्यादा का ब्याज, लोगों की बल्ले-बल्ले

PPF Scheme: लोगों के हित के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम का फायदा लोगों को अलग-अलग मौकों पर मिलता रहता है. वहीं सरकार की ओर से इंवेस्टमेंट के लिए भी कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए लोगों को सेफ इंवेस्टमेंट करने का मौका मिलता है और ब्याज भी हासिल होता है. वहीं आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने वाले हैं.

पीपीएफ स्कीम

दरअसल, सरकार की ओर से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम चलाई जा रही है. यह स्कीम केंद्र सरकार के अधीन आती है. वहीं अगर कोई लॉन्ग टर्म के लिए सेफ इंवेस्टमेंट की तलाश कर रहा है तो इस स्कीम में इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. इसके साथ ही पीपीएफ स्कीम पर लोगों को टैक्स बेनेफिट भी मिलता है.

इंवेस्टमेंट अमाउंट

पीपीएफ स्कीम के तहत लोग हर साल 1.5 लाख रुपये तक का इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. इसके साथ ही यह स्कीम 15 सालों तक चलती है. 15 साल बाद ही इस स्कीम की मैच्योरिटी होती है और लोगों को इंवेस्ट की गई अमाउंट पर ब्याज के साथ मैच्योरिटी अमाउंट मिलती है. वहीं इस स्कीम के तहत लोगों को हर साल मिनिमम 500 रुपये तक का इंवेस्टमेंट करना होता है.

ब्याज

पीपीएफ स्कीम में लोगों को ब्याज हासिल होता है. वहीं पीपीएफ स्कीम की एक खास बात यह है कि इस स्कीम पर दी जाने वाली ब्याज दर की समीक्षा हर 3 महीने में की जाती है. वहीं अगर केंद्र सरकार को लगे तो ब्याज दर में बदलाव भी किया जा सकता है. फिलहाल इस स्कीम पर सरकार की ओर से लोगों को 7.1 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button