देश

PM Modi: दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता क्यों हैं पीएम मोदी? अमेरिका के इस मशहूर अखबार ने बताई वजह

Prime Minister Modi: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर 89.5 मिलियन फॉलोअर्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं, लेकिन क्या आप उनकी लोकप्रियता के पीछे का कारण जानते हैं? द न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) में लिखते हुए मुजीब मशाल के अनुसार, उनकी लोकप्रियता एक पुराने ज़माने के रेडियो शो से जुड़ी है, जो एक विशाल सोशल मीडिया तंत्र को पोषण देता है.

एक रिपोर्ट में क्या है?

पीएम मोदी का रेडिया कार्यक्रम मन की बात का प्रत्येक प्रसारण, जिसे आमतौर पर दिल से बातचीत के रूप में अनुवादित किया जाता है, एक राष्ट्र के उत्थान के लिए लिखा गया है, जो स्थानीय को राष्ट्रीय और वैश्विक से जोड़ता है. हर महीने प्रसारित होने वाला यह कार्यक्रम पीएम मोदी को हर छोटी या बड़ी सकारात्मक घटना और हर ठोस या आध्यात्मिक समाधान से जोड़ता है.

उनकी लोकप्रियता इस तथ्य पर आधारित नहीं है कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री हैं, न ही इस पर आधारित है कि वे विभिन्न देशों का दौरा करते हैं, यह उन लोगों पर उनके प्रभाव के कारण है और जाहिर तौर पर, हम भारतीयों और उनकी नीतियों पर है.

महीने में एक बार, पीएम मोदी अपने सरकारी बंगले में स्थापित एक स्टूडियो में जाते हैं और माइक्रोफोन के पीछे अपनी सीट लेते हैं और अपना रेडियो शो शुरू करते हैं, जिसके लिए उन्होंने 100 से अधिक एपिसोड रिकॉर्ड किए हैं, हिंदी में एक सामान्य अभिवादन के साथ: मेरे प्यारे देशवासियों, नमस्ते!.

द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में पीएम मोदी की लगभग 30 मिनट की ऑन-एयर मेजबानी – एक तरह से उन्होंने खुद को भारत की विशालता में सर्वव्यापी बना लिया है. उन्होंने राष्ट्रीय कल्पना पर पकड़ बना ली है जो उनकी आलोचना के प्रति अप्रभावी लगती है.

कार्यक्रम में, पीएम मोदी एक पसंदीदा शिक्षक और एक सहानुभूतिशील मित्र दोनों हैं, जो अपने श्रोताओं और चयनित कॉलर्स से सीधे बात कर रहे हैं. वह स्कूल परीक्षाओं के तनाव को प्रबंधित करने की सलाह देते हैं, यहां तक कि वह अपने दर्शकों को याद दिलाते हैं कि उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि भी उतनी ही विनम्र है जितनी कि उनकी.

एनवाईटी ने बताया कि रेडियो शो को छोटी-छोटी क्लिपों में काटा जाता है और टेक्स्ट और वीडियो के साथ उनकी पार्टी के विशाल सोशल मीडिया तंत्र में प्रसारित किया जाता है.  मशाल लिखते हैं कि ऑन-एयर वार्ताकार के रूप में उनकी भूमिका उनकी दो सबसे बड़ी शक्तियों को जोड़ती है. पहला, भारत के जमीनी स्तर के बारे में उनकी गहरी समझ. दूसरा डिजिटल मीडिया क्षेत्र के लिए कहानी कहने में उन्हें लोकलुभावन महारत है, जहां वह मुफ्त राशन से लेकर बेहतर बुनियादी ढांचे तक अपनी सरकार के लोकप्रिय कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित कर सकते हैं.

महामारी के दौरान, पीएम मोदी ने नागरिकों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक एपिसोड का इस्तेमाल किया. उन्होंने अपने श्रोताओं से कहा, आइए, हम एक गांव का दौरा करें और लोगों से वैक्सीन के बारे में बात करें.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button