छत्तीसगढ़

CG के आईएएस सुबोध सिंह कराएंगे देशभर में JEE, NEET की परीक्षाएं, ऋचा शर्मा संभालेंगी फूड, देवसेनापति जॉइंट सेक्रेटरी इंपैनल

रायपुर. छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस सुबोध सिंह को केंद्र सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. 1997 बैच के आईएएस सुबोध सिंह को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) का महानिदेशक बनाया गया है. यह एजेंसी देशभर में JEE और NEET की परीक्षाएं कराती हैं. बता दें कि सुबोध सिंह इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर हैं.

आईएएस सुबोध सिंह अब तक खाद्य मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. यह जिम्मेदारी अब छत्तीसगढ़ कैडर की 1994 बैच को आईएएस ऋचा शर्मा को दे दी गई है. ऋचा छत्तीसगढ़ में खाद्य विभाग की प्रमुख सचिव रह चुकी हैं. वे केंद्र में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की एडिशनल सेक्रेटरी थीं. वहीं, छत्तीसगढ़ कैडर के एक और आईएएस केसी देवसेनापति को जॉइंट सेक्रेटरी इंपैनल किया गया है.

क्या है NTA

मोदी सरकार ने 2017 में National Testing Agency (NTA) के गठन को मंजूरी दी थी. इसका कार्य केंद्रीय उच्च शिक्षा संस्थानों सहित मेडिकल, IIT, Management की प्रवेश के लिये ONLINE परीक्षा आयोजित कराना है. वर्तमान में NTA एक दर्जन से अधिक परीक्षाओं का आयोजन करता है.

आईआईटी जेई (IIT JEE)

CUET (Common University Entrance Test)

DU (Delhi University )

JNU (Jawaharlal Nehru University Entrance Test)

CMAT (Common Management Admission Test)

UGC NATIONAL ELIGIBILITY TEST

ICAR ENTRANCE EXAM

HOTEL MANAGEMENT JOINT ENTRANCE EXAM

JOINT CSIR

NEET (UG),(PG)

IIFT

GRADUATE PHARMACY APTITUDE TEST

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button