अन्‍यछत्तीसगढ़दुर्ग

स्कूलों के मरम्मत व जीर्णाेद्धार के कार्य को दें प्राथमिकता- कलेक्टर…

दुर्ग / कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक में समय सीमा प्रकरणों के साथ विभिन्न कार्यों की समीक्षा की। उनके द्वारा मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत् शिक्षा विभाग व ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारियों से जिले में चल रहे स्कूलों की मरम्मत व जीर्णाेद्धार के संबंध में जानकारी मांगी गई। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत चलने वाले कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से शीघ्र पूर्ण कराने की बात कही।

ताकि इसी सत्र से स्कूली बच्चे स्कूलों की बेहतर अधोसंरचना का लाभ ले सके। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत् प्रारंभ व अप्रारंभ कार्यों की समीक्षा भी की और अप्रारंभ कार्यों को शीघ्र शुरू करवाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। बैठक में कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से कुपोषित बच्चों को पोषण के दायरे में लाने अभियान के संबंध में जानकारी महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी से मांगी।

साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की भर्ती प्रक्रिया निर्धारित समयावधि में पूर्ण कर लेने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विपिन जैन को निर्देशित किया। बैठक में शासन की महत्वकांक्षी योजना छत्तीसगढ़ महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा), सीमार्ट, गौठानों में गोबर खरीदी, कम्पोस्ट उत्पादन व बिक्री, चारागाह विकास, पैरादान की प्रगति, गोबर से प्राकृतिक पेंट निर्माण, बायोफ्लॉक से मत्स्य उत्पादन, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन के कार्य और ग्रामीण सचिवालय पर भी चर्चा की गई। कलेक्टर ने जिले में योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन हेतु संबंधित एसडीएम को सतत् मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने कहा।

बैठक में अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, अपर कलेक्टर श्रीमती पद्मनी भोई, जिला पंचायत सीइओ अश्वनी देवांगन, संयुक्त कलेक्टर प्रवीण वर्मा, संयुक्त कलेक्टर विनय सोनी, संयुक्त कलेक्टर एच.एस. मिरी, एसडीएम पाटन विपुल गुप्ता, आयुक्त नगर निगम रिसाली आशीष देवांगन आयुक्त एवं अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button