छत्तीसगढ़दुर्ग

रीपा में निर्मित किए जा रहे उत्पादों एवं निर्माण कार्यों को देखने पहुंचे – कलेक्टर…

दुर्ग / कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा धमधा विकासखंड के ग्राम मोहदी एवं मुरमुंदा में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यो एवं निर्माणाधीन रीपा कार्यो व गौठानों का निरीक्षण किया।

ग्राम मोहदी एवं ग्राम नरधा में रीपा के अंतर्गत निर्मित उत्पादों का किया निरीक्षण- 

कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने ग्राम मोहदी में गांव के गौठान में संचालित रीपा में महिला समूहों द्वारा तैयार किए जा रहे ट्यूब लाईट, डेकोरेट लाईट, गार्डन लाईट को देखा। महिला समूहों से चर्चा की और रीपा केन्द्र में चल रहे काम के बारे में जानकारी ली।

महिला समूहों ने बताया कि 10 हजार स्केवेयर फीट में बनाया गया यह गौठान, रीपा से जुड़े महिलाओं के आजीविका का साधन है। उनके द्वारा एक दिन में 400 लाईट का निर्माण किया जाता है। उन्होेंने बताया कि भविष्य में इमली का कारखाना भी लगाया जाएगा। ग्राम नरधा पहुंचकर कलेक्टर ने महिला समूहों द्वारा संचालित क्रियाकलापों एवं हो रही आमदनी की जानकारी ली। यहां महिला समूह द्वारा की जा रही मछली पालन, मुर्गी पालन, गाय पालन और वर्मी कम्पोस्ट की सराहना की।

कलेक्टर से यहां महिला समूह ने चर्चा के दौरान बताया कि दुध से ढाई लाख की आमदनी की जा चुकी है एवं 47 क्विंटल गोबर बेचा गया है। कलेक्टर ने अधिक से अधिक आमदनी के लिए दुध को निजी डेयरी में विक्रय करने के निर्देश दिए। महिला समूहों ने बताया कि रीपा में एक हजार मुर्गी रखी गई है, जिससे सालाना 70 हजार रूपए का फायदा हो रहा है। साथ ही 5 एकड़ में बाड़ी बनाई गई है। महिला समूहों द्वारा डेढ़ लाख की पत्तागोभी बेची गई है।

कलेक्टर ने पशुओं के लिए निर्माण किए जा रहे चारागाह और बायोफ्लाक की टंकियों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही गौठान समूह को स्थानीय स्तर पर मांग और बाजार को ध्यान में रखते हुए गतिविधियों का संचालन करने कहा।

जल जीवन मिशन की तैयारियों का जायजा लिया-

कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के भ्रमण के दौरान ग्राम मुरमुंदा में जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल कनेक्शन का जायजा लिया।  जल जीवन मिशन के अंतर्गत 9000 मीटर पाईप लाइन कनेक्शन बिछाया जाएगा, जिसमें एक करोड़ 29 लाख का व्यय अनुमानित है। ग्रामवासियों ने चर्चा के दौरान बताया कि 442 घरों में नल कनेक्शन दिया गया है, जिससे उनको पानी के लिए बाहर नही जाना पड़ रहा है। मुरमंुदा गांव में 554 घरों में नल कनेक्शन दिया जाएगा।

ग्राम सन्डी गौठान का किया निरीक्षण- कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने ग्राम सन्डी में निर्मित गौठान का निरीक्षण किया। रीपा केन्द्र में वर्मी खाद, केचुआ उत्पादन, बाड़ी, चप्पल निर्माण, मुर्गीपालन, हेचरी यूनिट, मछली पालन, सिलाई कार्य प्रशिक्षण एवं मसाला निर्माण का कार्य किया जा रहा है। महिला समूहों ने बताया कि वर्मी खाद से 5 लाख, केचुआ उत्पादन से 10 हजार, बाड़ी से 3 लाख 70 हजार, चप्पल निर्माण से 2 लाख, मुर्गीपालन से 2 लाख 21 हजार, हेचरी यूनिट से एक लाख 20 हजार और मसाला से एक लाख 30 हजार की आमदनी की जाती है। उन्होंने बताया कि आगे चलकर पशुपालन का कार्य भी किया जाएगा।

आश्रमों-छात्रावासों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों एवं अन्य विभागों को रीपा द्वारा उत्पादित कार्यालयीन सामग्री का उपयोग करने के निर्देश दिए। ताकि शासन की महत्वाकांक्षी योजना का सफल क्रियान्वयन होने के साथ ही ग्रामीण युवाओं, उद्यमियों एवं स्व सहायता समूहों की महिलाओं की आय सुनिश्चित हो सके। सभी रीपा केन्द्रों में शत-प्रतिशत गतिविधियां प्रारंभ करने और उत्पादित सामग्री की ब्रांडिंग एवं पैकेजिंग कर विक्रय करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने रीपा कार्यक्रम के लिए चिन्हित भूमि की फेसिंग और सुरक्षा के उपाय करने कहा।

ग्राम पुरदा में बनेगा केेले के चिप्स –

ग्राम पुरदा में रीपा के अंतर्गत केला चिप्स, केला पाउडर, कुकिस, पैनकेक एवं केले के पत्ते का पत्तल व उसके रेशे से जूट बैग एवं ग्रीन मैन्यूर खाद बनाया जाएगा। पुरदा में गौठान समूह से जुड़कर रीपा योजना के अंतर्गत 35 लोगों को रोजगार मिल रहा है।

हसदा में बनेगा टमेटो सॉस-

ग्राम पंचायत हसदा में सॉस एवं टमेटो केचअप यूनिट तैयार किया जा रहा है। सोलर ड्राय यूनिट की स्थापना भी की जा रही है, जिसमें सब्जियों को सूखाकर ब्रांडिंग एवं पैकेजिंग कर विक्रय किया जाएगा। साथ ही जय मॉ अन्नपूर्णा स्व सहायता समूहों द्वारा दाल मील एवं अगरबत्ती प्रोसेसिंग यूनिट में दाले और अगरबत्ती तैयार की जा रही है। कलेक्टर ने कार्यो को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। रीपा से जुड़कर 30 लोगों को रोजगार मिल रहा है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button