छत्तीसगढ़भिलाई

गीला कचरा, सुखा कचरा अलग-अलग नहीं देने पर 18 लोगो पर लगा जुर्माना, भिलाई निगम ने की चलानी कार्यवाही….

भिलाईनगर/ सोर्स सेग्रीगेशन के तहत के तहत सूखा कचरा एवं गीला कचरा अलग-अलग देने की अपील लोगों से बारंबार की जा रही थी, इसके लिए वार्ड एवं मार्केट क्षेत्रों में मुनादी भी की गई है। परंतु कचरा पृथक-पृथक नहीं देने और नहीं मानने वालों पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई निगम ने की है। ऐसे 18 लोगों पर कार्रवाई करते हुए 900 जुर्माना लिया गया है तथा कचरा अलग-अलग देने समझाइश दी गई।

इधर भिलाई में प्लास्टिक मुक्त अभियान को लेकर कार्रवाई निरंतर जारी है, निगम के सभी जोन कार्यालयों में स्वास्थ्य विभाग की टीम शहर में प्लास्टिक एवं झिल्ली पन्नी के कचरों के रोकथाम के लिए बाजार व व्यवसायिक क्षेत्र में कार्रवाई कर रहे है। टीम के द्वारा निरीक्षण के दौरान कहीं भी प्लास्टिक या अन्य कचरा फैलाते हुए पाए जाने पर उनसे जुर्माना लिया जा रहा है। बाजार क्षेत्र में प्रतिबंधित झिल्ली, पन्नी विक्रय एवं उपयोग करते हुए पाए जाने पर प्रतिबंधित सामग्री को जप्त किया जा रहा है।

इसके अलावा कचरा फैलाने तथा निर्माण एवं विध्वंस के मलबे को सड़क पर रखने वाले लोगों पर भी जुर्माना की कार्रवाई की जा रही है। निगम ने जुर्माना की अलग-अलग कार्रवाई में 51250 जुर्माना लिया है। गौरतलब है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 का आगाज हो चुका है। इसके तहत भिलाई निगम अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है, सफाई कर्मचारी निरंतर अपने सफाई कार्यों में लगे हुए हैं, मार्केट क्षेत्रों में रात्रिकालीन सफाई भी की जा रही है, सूखा कचरा को रिसाइकिल करने के लिए अलग-अलग तथा गीले कचरे से खाद बनाने के लिए दोनों ही कचरे को अलग-अलग लिया जाना आवश्यक है, इसलिए घरों से सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग लेना आवश्यक है।

इसमें आम नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका है, निगम प्रशासन अपील करता है कि घरों से सूखा कचरा एवं गीला कचरा अलग-अलग ही देवें। बता दें कि निगम आयुक्त रोहित व्यास ने भिलाई को नंबर वन बनाने के लिए अधिकारियों की कई दफा बैठक ली है और जोन आयुक्त, विभागीय अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को मापदंडों के अनुरूप सभी कार्यों को करने के निर्देश दिए हैं। इसी तारतम्य में सर्वेक्षण में भिलाई को अच्छे पायदान में लाने निगम जुट गया है और ऐसे में मापदंडों की अवहेलना करने वाले लोगों पर जुर्माना की कार्रवाई हो रही है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button