छत्तीसगढ़दुर्ग

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय द्वारा शास. विश्वनाथ महाविद्यालय में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

दुर्ग / राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय रायपुर एवं शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय दुर्ग के सहयोग से 15 मार्च 2023 को स्थानीय स्तर पर महाविद्यालयीन छात्रों के लिए सांख्यिकी जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय के डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन हाल में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्या श्रीमती अनुपमा अस्थाना थी तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता रोशन लाल साहू, उप महानिदेशक, राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार रायपुर ने की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्लेसमेंट सेल की डॉ सुचित्रा शर्मा ने विद्यार्थियों से कहा कि सांख्यिकी संबंधी जागरूकता सबके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि आंकड़े के बिना कोई भी कार्य सुचारू रूप से करना संभव नहीं हो पाता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय, रायपुर के उप महानिदेशक रोशन लाल साहू ने कहा कि राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय देश के सकल घरेलू उत्पाद के निर्धारन के लिए कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्रों में विभिन्न सर्वेक्षणों के माध्यम से आंकड़े एकत्र किए जाते हैं।

साथ ही श्रम एवं रोजगार की वर्तमान स्थिति जानने के लिए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण के माध्यम से त्रैमासिक आंकड़े संग्रहित किए जाते है जिसमें वर्तमान में श्रम बल भागीदारी, कार्यशील जनसंख्या एवं बेरोजगारी दर जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर आंकड़े संग्रहीत किए जा रहे हैं जिनके द्वारा प्राप्त आंकड़ों के आधार पर इन क्षेत्रों में सुधार हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रयास किए जाते हैं। इसके साथ ही नगरीय ढांचा सर्वे का कार्य भी किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पर छात्रों के मध्य सांख्यिकी से संबंधित जागरूकता बढ़ाने एवं नीति निर्माण एवं योजनाओं में सांख्यिकी के महत्व को रेखांकित करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालयीन छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में शास. विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग के विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमें सही उत्तर देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम के अवसर पर, डॉ जगजीत कौर सलूजा, डॉ अलका मिश्रा तथा उप क्षेत्रीय कार्यालय, दुर्ग के प्रभारी ए. मल्लिक ने भी अपने विचार व्यक्त किए। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संचालन आर. के. श्रीवास्तव, प्रभारी वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी, राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (क्षेत्र संकार्य प्रभाग), रायपुर द्वारा किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय, रायपुर के प्रभारी पी. एल. सोनवानी, सुजीत बेहरा सहित उप क्षेत्रीय कार्यालय, दुर्ग के मरकाम, विजय कुमार राखोंडे एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button