लाइफस्टाइलहेल्‍थ

सुबह उठते ही 90 मिनट के भीतर कर लें ये 1 काम, जीवभर परेशान नहीं करेंगी ये समस्याएं…

सुबह उठने पर शरीर में ग्लूकोज, एनर्जी और सोडियम लेवल सब लो लेवल पर होता है। इसके पीछे कारण ये है कि जब हम रात में सोते हैं तो बॉडी इन तमाम चीजों का इस्तेमाल बेहतर नींद के लिए कर चुकी होती है। ऐसे में सुबह उठने के कुछ घंटों के भीतर ही शरीर में वापिस से इन चीजों का संतुलन बनाना बेहद जरूरी है। ऐसे में जरूरी है कि आप सुबह उठने के लगभग 90 मिनट के भीतर ये काम करें जो कि शरीर में एनर्जी बैलेंस करने में मदद करेगा।

सुबह उठने ही 90 मिनट के भीतर कर लें नाश्ता-Best time to have breakfast after waking up in hindi
जी हां, सुबह उठने के 90 मिनट के भीतर नाश्ता करना बेहद जरूरी है। दरअसल, ऐसा करना शरीर को फिर से भरने जैसा है। यानी कि शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ाना जो कि ब्रेन के साथ शरीर के तमाम अंगों के काम काज को एक सही स्टार्ट दे। नाश्ता न सिर्फ पेट भरने के लिए होता है, बल्कि ये शुगर और बीपी बैलेंस करने के लिए भी होता है।

सुबह नाश्ता करना, बचाता है इन समस्याओं से-

1. बीपी की बीमारी से

सुबह सही समय पर नाश्ता करना आपको बीपी की बीमारी से बचाव में मदद कर सकता है। दरअसल, बात चाहे लो बीपी की हो या हाई बीपी की, नाश्ता दोनों से बचाव में मददगार है। ये दिल को हेल्दी रखने के साथ ब्लड सर्कुलेशन रेगुलेट करने में मददगार है।

2. शुगर की बीमारी से

शुगर की बीमारी की शुरुआत तब होती है जब आपकी डाइट खराब होती है। यानी कि पहले कुछ घंटों तक कुछ मत खाओ और फिर अचानक से बहुत कुछ खा लो। ये इंसुलिन प्रोडक्शन में गड़बड़ी पैदा करता है। नाश्ता दिन का पहला भोजन है जिसकी सही शुरुआत आपके शरीर में शुगर लेवल बैलेंस करने में मदद कर सकता है।

3. कब्ज और गैस से

कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से बचना है तो आपको नाश्ता सही समय पर खा लेना चाहिए। नहीं तो, खाली पेट एसिड जूस का प्रोडक्शन बढ़ता है, पीएच खराब होता है और कब्ज व गैस की समस्या बढ़ जाती है।

4. हार्मोनल समस्याओं से

हार्मोनल समस्याओं की शुरुआत डाइट और लाइफस्टाइल से भी होती है। सुबह का नाश्ता न करना थायराइड को एक्टिवेट कर सकता है, साथ ही कई प्रकार के ईटिंग डिसऑर्डर का कारण बन सकता है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button