chhattisgarhCrimeअपराधछत्तीसगढ़जुर्मबिलासपुर

बेरोजगार युवती को सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर करी एक लाख की ठगी…

बिलासपुर। बिलासपुर में बेरोजगार युवती को बैंक में जॉब दिलाने के नाम पर एक लाख रुपए की ठगी करने वाले जालसाजों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। युवती ने नौकरी डॉट काम में अपना रिज्यूम अपलोड किया था। इसके बाद युवती के पास कॉल आया और उसे बैंक में जॉब मिलने का झांसा देकर रजिस्ट्रेशन और इंटरव्यू के नाम पर ऑनलाइन पैसे जमा करा लिए।

ठगी का अहसास होने पर युवती ने पैसे वापस मांगे, तब रिफंड करने के बहाने पैसे जमा कराए। मामला सरकंडा थाने का है। सिविल लाइन क्षेत्र के मंगला स्थित गंगानगर निवासी मेघा दुबे (21) प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं। इसके साथ ही वह नौकरी की तलाश में भी है। युवती ने बीते शनिवार को इंटरनेट पर जॉब सर्च कर रही थी। इस दौरान उसने नौकरी डॉट कॉम में भी अपना रिज्यूम अपलोड किया।

ताकि, उसे कोई जॉब का ऑफर मिल सके। युवती के रिज्यूम अपलोड करने के दूसरे ही दिन उसके मोबाइल पर अनजान नंबर से कॉल आया। तब युवती सरकंडा क्षेत्र के खमराई स्थित एयर टॉवर में अपने रिश्तेदार के यहां थी। फोन करने वाले ने उसे नौकरी डॉट कॉम का कर्मचारी बताया।  साथ ही कहा कि एचडीएफसी बैंक में उसका जॉब लग जाएगा।

इसके लिए उसे रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा और आधे घंटे का इंटरव्यू होगा। रजिस्ट्रेशन और इंटरव्यू के बहाने उसे ऑनलाइन पैसे जमा करने कहा गया। युवती झांसे में आकर पैसे जमा करा दी। इस तरह से उससे दस्तावेज सत्यापन व अलग-अलग बहाने से पैसा जमा कराया गया। हजारों रुपए जमा करने के बाद युवती को ठगी का अहसास हुआ, तब उसने जॉब नहीं करने और अपने पैसे वापस करने की मांग की, तब ठग ने उसे पैसे रिफंड करने का झांसा दिया और 71 हजार रुपए और जमा करा लिया।

करीब एक लाख रुपए ठगी का शिकार होने के बाद परेशान होकर युवती ने पुलिस से शिकायत की। उसकी रिपोर्ट पर पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। ऑनलाइन ठगी करने वाला गिरोह तरह-तरह से ठगी करते हैं। बेरोजगार युवक-युवतियों को भी ठग इस तरह से अपना शिकार बना रहे हैं।

इसके अलावा इनामी लालच, गूगल कस्टमर केयर सहित इंटरनेट में साइबर ठगों नए-नए तरीके अपनाते हैं। ऐसे में लोगों को बिना जाने-समझे ऑनलाइन लेनदेन से बचना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी तरह के फोन कॉल आने पर उसे इग्नोर करना चाहिए। ताकि, साइबर ठगों का शिकार होने से बचा जा सके।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button