छत्तीसगढ़दुर्ग

रसमड़ा औद्योगिक क्षेत्र में एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार, निरंतर मानिटरिंग होती रहेगी….

दुर्ग / रसमड़ा औद्योगिक क्षेत्र में बीते दिनों प्रदूषण की समस्या सामने आई थी। इस संबंध में संज्ञान लेकर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में रसमड़ा के जनप्रतिनिधियों तथा उद्योगपतियों के साथ चर्चा की थी तथा उद्योग समूहों को प्रदूषण नियंत्रित रखने एवं अधिकारियों को इसकी निरंतर मानिटरिंग के निर्देश दिये थे। आज गृह मंत्री ने बैठक में दिये गये निर्देशों पर अब तक हुए अनुपालन की समीक्षा की।

ग्रामीणों ने बताया कि बैठक के पश्चात लगातार मानिटरिंग होने से प्रदूषण में कमी आई है। पर्यावरण मंडल के अधिकारियों ने बताया कि रसमड़ा में एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार आया है। बैठक में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक टीम द्वारा नियमित रूप से रसमड़ा की मानिटरिंग की जा रही है और वहां प्रदूषण की स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

बैठक में गृह मंत्री ने उद्योग विभाग के अधिकारियों से रसमड़ा में कार्यरत स्थानीय मजदूरों की संख्या पूछी। पिछली बैठक में इसकी गणना के निर्देश दिये गये थे। उद्योग विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इंडस्ट्रियल एरिया में लगभग 4833 मजदूर हैं जिसमें रसमड़ा गांव के एक हजार से अधक मजदूर कार्यरत हैं। गृह मंत्री ने निर्देशित किया कि नियुक्तियों में स्थानीय लोगों को अधिक संख्या में रोजगार मिले, इसे सुनिश्चित करें।

जब भी यहां वेकेंसी आये तो एसडीएम को सूचना दें ताकि कोटवार के माध्यम से मुनादी की जा सके। इसके साथ ही गृह मंत्री ने उद्योग समूहों से रसमड़ा के विकास के लिए भी कार्य करने कहा। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र सुंदर, सुविधापूर्ण होगा तो इसका लाभ स्थानीय लोगों के अलावा उद्योग समूहों को भी होगा, अपने क्षेत्र की जिम्मेदारी उठाने पूरा सहयोग दें और यहाँ विकास के कार्यों में आर्थिक मदद करें ताकि बेहतर अधोसंरचना यहां खड़ी की जा सके।

गृह मंत्री ने प्लांटेशन के बारे में भी जानकारी ली। उद्योग विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लक्ष्य के मुताबिक उद्योगों ने प्लांटेशन नहीं किया है। गृह मंत्री ने लक्ष्य पूरा करने उद्योग समूहों को कहा। साथ ही कहा कि प्रशासनिक स्तर पर भी रसमड़ा की खाली जमीनों में पौधरोपण को लेकर बड़ा अभियान किया जाए। बैठक में उन्होंने रसमड़ा क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के लिए भी अधिकारियों को कहा।

साथ ही यह भी कहा कि यहां पार्किंग की बढ़िया व्यवस्था करें। यहां आने वाले ड्राइवर, मजदूरों आदि के लिए कैंटीन आदि की व्यवस्था एक ही जगह पर हो। इसके लिए भी कार्य करें। साथ ही उन्होंने प्रदूषण को लेकर एसडीएम के नेतृत्व में लगातार मानिटरिंग के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि प्रशासनिक टीम रसमड़ा के लोगों से फीडबैक लेकर यहां के विकास के लिए काम करेगी।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button