दुर्घटनादेश-दुनिया

Earthquake: 7.8 तीव्रता के तेज भूकंप ने मचाया तहलका, गिर गईं कई इमारतें; 19 लोगों की मौत…

Turkiye Earthquake: तुर्किये की धरती तेज भूकंप से कांप गई है. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई है. ये भूकंप दक्षिणी तुर्किये में आया है. भूकंप के कारण दक्षिणी तुर्किये में कई इमारतें गिर गई हैं. इस वजह से अब तक तुर्किये और ग्रीस में 19 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हैं. घायलों को मेडिकल हेल्प दी जा रही है.

प्रशासन और रेस्क्यू टीमें प्रभावित इलाकों में पहुंच गई हैं और राहत-बचाव का कार्य कर रही हैं. बता दें कि दक्षिण तुर्किये में गाजियानटेप के पास भूकंप के झटके लगे हैं. इसका असर ग्रीस तक देखने को मिला है. भूकंप से कई जगहों पर भारी तबाही हुई है. करीब एक मिनट तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र (Epicenter) जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था.

भूकंप से 709 लोग घायल

तुर्किये डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट प्रेसीडेंसी (AFAD) ने बताया कि तुर्किये में 17 लोगों की मौत हो गई है. एक व्यक्ति की डूबने के कारण हो गई है. भूकंप आने के बाद 709 लोग घायल हो गए हैं. वहीं, ग्रीक आईलैंड पर दो लोग मृत पाए गए हैं. वहां, एक दीवार गिर गई है. लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है.

इजमिर में 17 इमारतों को नुकसान

बताया जा रहा है कि तुर्किये का इजमिर शहर भूकंप से काफी प्रभावित हुआ है. यहां 17 इमारतें या तो गिर गईं हैं या उनको नुकसान पहुंचा है. करीब 2,000 लोग इस प्रभावित क्षेत्र में रहते हैं. उनके रहने के लिए अब टेंट लगाए जा रहे हैं. इजमिर में रहने वाले एक स्टूडेंट ने बताया कि इससे पहले इतना तेज भूकंप उसने नहीं देखा. 25-30 सेकंड तक धरती हिलती रही थी.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button