हेल्‍थ

High Cholesterol को हफ्तेभर में कम कर देंगी ये 4 सब्जियां, नसों में जमा फैट भी निकलेगा बाहर…

Vegetables For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल वैसे तो एक सामान्य बीमारी है जिसके होने पर कोई गहरे और बड़े लक्षण नजर नहीं आते. कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी बीमारी है जिस पर शुरुआत में ध्यान नहीं दिया गया तो यह हार्ट और दिमाग जैसे अंगों के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती है. हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है.

एक गुड कोलेस्ट्रॉल होता है और एक बैड कोलेस्ट्रॉल होता है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या तब होती है जब हमारी ब्लड वेसल्स में फैट जमा होने लगता है. एक खबर के अनुसार कोलेस्ट्रॉल की बीमारी हमारी लाइफस्टाइल से संबंधित होती है. इसलिए इसको कंट्रोल करने के लिए हमें अपनी जीवनशैली और डाइट पर विशेष ध्यान देना होता है.

अगर नसों में ज्यादा दिनों तक फैट जमा रहे तो इससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए आपको कुछ खास तरह की सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी है. इन सब्जियों के असर से करीब एक सप्ताह में ही कोलेस्ट्रॉल घटने लगेगा…

प्याज का सेवन बढ़ाएं: प्याज का इस्तेमाल लगभग हर तरह की सब्जी बनाने में किया जाता है. हालांकि अगर प्याज के गुणों का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना है तो जरूरी है कि आप इसे सलाद के तौर पर खाएं. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

भिंडी का सेवन करें: भिंडी की सब्जी काफी लोगों को पसंद होती है. अगर डेली इसका सेवन किया जाए तो यह कुछ ही दिनों में आपको कोलेस्ट्रॉल से राहत दिला सकती है. भिंडी में भी प्याज की तरह फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है.

बैगन का करें भरपूर सेवन: बैगन का प्रयोग सब्जी और भर्ते के रूप में किया जाता है. यह खाने में स्वादिष्ट तो होता है लेकिन कम लोग ही इस बात को जानते हैं कि बैगन कोलेस्ट्रॉल को घटाता है. इसमें सॉल्यूबल फाइबर और लो कैलोरी डाइट होती है जिससे इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

लहसुन का सेवन: हमारे घर के किचन में मौजूद लहसुन एक ऐसा मसाला है जो लगभग सभी प्रकार के पकवान में उपयोग में लाया जाता है. लहसुन खाने का स्वाद को बढ़ाता ही है लेकिन इसके औषधीय गुण कई तरह की बीमारियों में भी राहत देते हैं. इसमें हैवी मात्रा में एंटी- हाइपरलिपिडेमिया प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाने में मदद मिलती है.
संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button