देश

Republic Day 2023: VVIP लाइन में बैठे मजदूर, मिस्र का मार्चिंग दस्ता; दुनिया आज देखेगी भारत की आन-बान और शान

Republic Day Parade 2023 Features and Highlights: भारत आज अपने गणतंत्र बनने का 74वां रिपब्लिक डे मनाने जा रहा है. आज पूरी दुनिया दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भारत की आन-बान-शान देखेगी. इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के चीफ गेस्ट मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी बनाए गए हैं. समारोह में पहली बार अग्रिम पंक्ति की की लाइन में  VVIP नहीं बल्कि रिक्शा चालक, मजदूर, फुटपाथ के दुकानदार और उनके परिवार के लोग बैठे दिखाई देंगे. इसके जरिए देश में गण के सम्मान का संदेश पूरी दुनिया में दिया जाएगा.

मिस्र की सेना का दस्ता भी करेगा कदमताल

इस बार के समारोह में मिस्र की सेना का मार्चिंग दस्ता भी कदम ताल करता दिखाई देगा. इसके लिए मिस्र के सैनिकों का 120 सदस्यीय दस्ता पिछले कई दिनों से भारतीय सेना के साथ कर्तव्य पथ पर रिहर्सल कर रखा है. इस मार्चिंग दस्ते के साथ मिस्र की सेना का एक बैंड भी कर्तव्य पथ पर अपनी धुनें बिखेरता नजर आएगा. सैन्य क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता दर्शाने के लिए इस बार ब्रिटिश काल की 25 पाउंडर तोपों के बजाय 105 mm स्वदेशी गन से राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को सलामी दी जाएगी.

नजर आएगा अग्निवीरों का पहला बैच

आज की रिपब्लिक डे परेड में पहली बार शामिल हुए अग्निवीरों का दस्ता भी मार्च पास्ट करता दिखाई देगा. परेड में कई मार्चिंग दस्ते ऐसे दिखाई देंगे, जिसमें केवल महिला सैनिक शामिल होंगी. भारतीय वायु सेना के मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी करती हुई नजर आएंगी. परेड में सेना के अलावा डीआरडीओ और पूर्व सैनिकों की झांकी भी दिखाई देगी.

ये विमान आज हो जाएगा रिटायर

पिछले 42 सालों से भारतीय नौसेना का हमसाया और भरोसेमंद साथी रहा IL-38 विमान आज रिटायर हो जाएगा. वह आज रिपब्लिक डे परेड में आखिरी बार उड़ान भरेगा. इसके बाद उसे नौसेना के बेड़े से सेवानिवृत कर दिया जाएगा. आज के फ्लाई पास्ट में कुल 44 प्लेन शामिल होंगे. जिसमें 9 राफेल लड़ाकू जेट, अटैक हेलीकॉप्टर और दूसरे विमान शामिल होंगे.

बिना पास के नहीं मिलेगी एंट्री

आज 26 जनवरी की परेड देखने के लिए देशभर से 60-70 हजार लोगों के दिल्ली पहुंचने की संभावना है. समारोह स्थल पर केवल उन्हीं को अनुमति दी जाएगी, जिनके पास वैध टिकट या पास होंगे. उन्हें QR कोड दिखाकर ही समारोह स्थल पर एंट्री दी जाएगी. दर्शक बिना किसी दिक्कत के यह परेड देख सकें, इसके लिए नई दिल्ली जिला पुलिस की ओर से समारोह स्थल पर 24 हेल्प डेस्क बनाए गए हैं.

27 हजार सुरक्षाकर्मी रखेंगे नजर

परेड के लिए समारोह स्थल के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. करीब 27 हजार सुरक्षाकर्मियों को परेड रूट के आसपास सिक्योरिटी में लगाया गया है. इसके साथ  ही रूट के आसपास पड़ने वाली ऊंची इमारतों पर एनएसजी के शार्प शूटर अपने विशेष हथियारों और दूरबीन के साथ तैनाय रहेंगे, जो कोई भी खतरा दिखते ही तुरंत एक्शन ले सकेंगे. परेड रूट के आसपास के इलाकों में 150 से ज्यादा CCTV कैमरे लगाए गए हैं.

भारी वाहनों की दिल्ली में एंट्री बंद

गणतंत्र दिवस परेड को देखते हुए दिल्ली में भारी वाहनों की एंट्री रोक दी गई है. नई दिल्ली इलाके में जाने वाले वाहनों की औचक चेकिंग चल रही है. स्थानीय लोगों को भी वेरीफाई करने के बाद ही नई दिल्ली जिले में प्रवेश दिया जाएगा. इसके साथ ही 26 जनवरी यानी आज सुबह 4 बजे से कर्तव्यपथ, जनपथ, इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग पर वहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है.

जान लें दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी करके कहा है कि रिपब्लिक डे परेड आज सुबह 10:30 बजे विजय चौक से शुरू होकर लाल किले की ओर चलेगी. यह परेड कार्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोल चक्कर, तिलक मार्ग और बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले तक जाएगी. जब तक यह परेड खत्म नहीं हो जाएगी, तब तक कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक ट्रैफिक बंद रहेगा. इस दौरान रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड और कर्तव्यपथ पर किसी तरह का क्रॉस-ट्रैफिक भी नहीं चलेगा.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button