हेल्‍थ

खराब पोश्चर और थाइराइड की वजह से हो सकता है गर्दन में दर्द, ये 3 घरेलू उपाय कारगर, तुरंत मिलेगी राहत…

Neck Pain Home Remedies: अक्‍सर घंटों लैपटॉप के सामने काम करने से हमारे गर्दन के आसपास के मसल्‍स अकड़ जाते हैं और उपचार ना होने पर दर्द महसूस होने लगता है. इस दर्द की वजह से रोजमर्रा का काम काफी प्रभावित होता है जबकि अधिक दिनों तक यह रह जाए तो दर्द असहनीय हो सकता है.

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गर्दन के जिस दर्द को आप सामान्‍य बात समझ रहे हैं वो दरअसल थायराइड बढ़ने, हार्ट की समस्‍या या किसी अन्‍य हेल्‍थ प्रॉब्‍लम का लक्षण भी हो सकता है. जी हां, अक्‍सर हम खराब पोश्‍चर को ही गर्दन दर्द की वजह समझते हैं जबकि इसकी कई खतरनाक वजहें भी हो सकती हैं.

गर्दन में दर्द के सामान्‍य कारण

रिपोर्ट के मुताबिक, आमतौर पर गर्दन में दर्द की वजह खराब पोश्‍चर, स्‍ट्रेस, मांसपेशियों में तनाव, ऑस्टियोआर्थराइटिस, नर्व डिस्‍क में दबाव, मोच, रीढ़ की हड्डी में चोट, अवसाद आदि जैसे सामान्‍य कारण होते हैं. गर्दन के दर्द को लंबे समय तक रहने से रोकने के लिए आप स्ट्रेचिंग, जीवनशैली में बदलाव और दवाएं आदि का सहारा ले सकते हैं.

गर्दन में दर्द इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

-मैनिंजाइटिस यानी ब्रेन और रीढ़ की ह‍ड्डी के आसपास की तरल पदार्थ व तीन झिल्लियों में सूजन होना.
-टॉन्सिल्लितिस यानी कि टॉन्सिल में संक्रमण हो जाना.
-सामान्य सर्दी या फ्लू होना.
-हार्पिस वायरस का संक्रमण होना.
-थायराइड की स्थिति, जिसमें थायरॉयडिटिस (ग्रंथि में सूजन) हो सकता है.
-हृदय रोग या दिल का दौरा पड़ने पर भी गर्दन में दर्द हो सकता है.

गर्दन के दर्द के 3 घरेलू उपाय

गर्म ठंडा से सिकाई- गर्दन पर सूजन हो जाए तो उस जगह पर एक बार गर्म पानी से सेक लगाएं और‍ फिर बर्फ से सेकें. ऐसा  कुछ देर तक लगातार करें. धीरे धीरे मसल्‍स रिलैक्‍स  होगा और दर्द से आराम होगा.

स्‍ट्रेचिंग करें- अगर गर्दन में दर्द है तो आप स्‍ट्रेचिंग तकनीक की मदद से आराम पा सकते हैं. लेकिन बेहतर होगा कि आप इसके लिए एक्‍सपर्ट की मदद लें. वरना दर्द बढ़ भी सकता है.

आराम दें- आप उन गतिविधियों को ना करें जिसे करने से आपके गर्दन के आसपास के मसल्‍स में तनाव या खिंचाव आता है. वजन ना उठाएं और अधिक मूवमेंट ना करें. फिर भी आराम ना मिले तो डॉक्‍टर से संपर्क करें.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button