हेल्‍थ

वजन कम करने के लिए पीते हैं गर्म पानी? रोजाना इस तरह करें सेवन, 5 दिन में ही दिखेगा असर…

Hot Water for Fat Burn: अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में फैट कम करने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खे आजमाते हैं. वहीं कुछ लोग फैट बर्न करने के लिए गर्म पानी (Hot water) भी पीते हैं. लेकिन क्या वाकई गर्म पानी पीने से शरीर का फैट कम होता है. ऐसे में गर्म पानी का सेवन करने से पहले कुछ बातें समझना आपके लिए जरूरी हो जाता है.

गर्म पानी पीना बेशक हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं कई लोगों का मानना है कि गर्म पानी पीने से पेट की चर्बी भी कम होने लगती है. ऐसे में सच्चाई का पता लगाए बिना कुछ लोग गर्म पानी पीना शुरू कर देते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं वेट लॉस करने के लिए गर्म पानी पीने के सही तरीके और इसके कुछ फायदों के बारे में.

फैट बर्न करने के लिए गर्म पानी का सेवन

वजन कम करने के लिए गर्म पानी का डयरेक्ट सेवन करना कम असरदार होता है. ऐसे में आप गर्म पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पी सकते हैं. इससे शरीर की चर्बी तेजी से कम होती है. आइए जानते हैं गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदे.

वेट लॉस में मददगार

शहद और गर्म पानी में मौजूद विटामिन सी, विटामिन बी 6, एमिनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन और नियासिन नामक तत्व शरीर की कैलोरी और शगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. जिससे वजन तेजी से कम होने लगता है.

डिटॉक्सिंग में असरदार

शहद और गर्म पानी का मिक्सचर बॉडी का बेस्ट डिटॉक्सिंग एजेंट साबित होता है. नियमित रूप से गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बॉडी में एक्सट्रा फैट जमा नहीं होता है.

मेटाबॉलिज्म रहेगा मजबूत

गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. जिससे न सिर्फ खाना आसानी से पच जाता है बल्कि पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती हैं. वहीं खाने के बाद गर्म पानी का सेवन फैट मालिक्यूल्स को तोड़कर वजन कम करने में मदद करता है.

वायरल इंफेक्शन रहेगा दूर

गर्म पानी और शहद का सेवन करके आप वायरल इंफेक्शन को भी मात दे सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार से राहत दिलाने में मददगार होते हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button