businessव्यापार

UPI for Fund Transfer: इन 10 देशों में NRI इंटरनेशनल नंबर से ही कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानिए क्या है अपडेट

UPI for Fund Transfer : एनआरआई लोगों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि 10 देशों में एनआरआई अब बिना भारतीय नंबर के भी यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे. यानि अब उनको इंटरनेशनल नंबर से ही यूएपीआई पेमेंट करने की सुविधा मिलने वाली है. हम आपको इस खबर में NRI UPI Payment से जुड़े नए अपडेट के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है. आखिर किन देशों के NRI लोगों को ये सुविधा मिलने जा रही है.

एनपीसीआई ने क्या कहा 

एनपीसीआई का कहना है कि उसे प्रवासियों को यूपीआई मंच के जरिये लेनदेन के लिए अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों का उपयोग करने की अनुमति देने को लेकर अनुरोध मिलते रहे हैं. इसको देखते हुए एनपीसीआई ने 10 जनवरी 2023 को यूपीआई की सुविधा दे रहे प्रतिभागियों से 30 अप्रैल तक व्यवस्था बनाने को कहा है. भविष्य में ये सुविधा अन्य देशों को भी मिलेगी.

जानिए क्या है सुविधा

देश से बाहर रहने वाले अनिवासी भारतीयों (Non Resident Indian -NRI) को बहुत जल्द ही अब इंटरनेशनल मोबाइल नंबर से यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी. इस बारे में NPCI ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) इकोसिस्टम से कुछ देशों के उपयोगकर्ताओं को नॉन रेजिडेंट अकाउंट टाइप जैसे कि नॉन रेजिडेंट एक्सटर्नल (NRE) और नॉन रेजिडेट ऑर्डिनरी (NRO) जैसे अंतर्राष्ट्रीय खातों के लिए UPI सुविधा को इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेशलल मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने की मंजूरी देने के लिए कहा है.

इन देशों में मिलेगी सुविधा 

यह सुविधा शुरुआत में इन 10 देशों के प्रवासियों के लिये उपलब्ध होने जा रही है. इन 10 देशों में सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन शामिल हैं. जहां भारतीय एनआरआई और भारतीय मूल के लोग (PIO) एनआरई (NRI) बैंक खाता खोल सकते हैं. वहीं भारत के बाहर रहने वाला कोई भी व्यक्ति रुपये में लेन-देन को लेकर एनआरओ खाता (NRO Account) खोल सकता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button