व्यापार

EPFO: पीएफ के इस खाते पर मिलती हैं कई सुविधाएं, ईपीएफओ ने बताया कैसे उठाएं ईपीएस 95 खाते का लाभ

नई दिल्ली. ईपीएफओ दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा संगठनों में से एक है. यह समय-समय पर अपने सब्सक्राइबर्स के लिए अलग-अलग स्कीम्स पेश करता रहता है. ईपीएफओ की स्कीम्स मुसीबत के समय आपके बेहद काम आ सकती हैं. ऐसी एक स्कीम है ईपीएस-95. ईपीएफओ ने इस स्कीम के बारे में ट्विटर पर जानकारी दी है. पेंशन बॉडी ने बताया है कि कैसे एक सब्सक्राइबर इस योजना का लाभ उठा सकता है. यह योजना विधवा पुरुष या महिला के साथ-साथ बच्चों को भी कवर करती है.

इस योजना के तहत अगर किसी सब्सक्राइबर की नौकरी के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसके पति या पत्नी को न्यूनतम ₹1000 की मासिक पेंशन दी जाती है. अगर कोई पेंशनधारक है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके पति या पत्नी को भी सुरक्षा प्रदान की गई है. ऐसे में पेंशनर को जितनी पेंशन मिल रही थी. उसका 50 फीसदी विधवा पुरुष या महिला को दिया जाएगा. इस योजना का नाम ईपीएस-95 इसलिए है क्योंकि इसकी शुरुआत 1995 में की गई थी. इसका पूरा नाम इंप्लाइज पेंशन स्कीम-1995 है.

बच्चों को भी किया जाता है कवर

सब्सक्राइबर की मौत होने पर जितनी पेंशन उसके पती या पत्नी को मिल रही है उसके 25 फीसदी के बराबर राशि बच्चों को मिलेगी. हालांकि, ये केवल 2 बच्चों तक ही सीमित होगी और दोनों को 25-25 फीसदी के बराबर पेंशन मिलेगी. उन्हें ये राशि 25 वर्ष की आयु तक मिलेगी.

नहीं आया अभी तक ब्याज

ईपीएफओ के खाताधारक ब्याज का पैसा अभी तक खाते में नहीं आने से काफी नाराज हैं. ईपीएफओ ने अपने खाताधारकों के अकाउंट में अभी तक 2021-22 का ब्याज नहीं भेजा है. ईपीएफओ कई बार ट्विटर पर यूजर्स को रिप्लाई देते हुए बता चुका है इंटरेस्ट ट्रांसफर करने का काम अभी जारी है और जल्द ही लोगों को खाते में पैसे दिखने लगेंगे. हालांकि, साल खत्म होने को आ गया है लेकिन पीएफ अकाउंट में जमा राशि का ब्याज अभी तक खाताधारकों को नहीं दिखा है. ऐसे में आए दिन ट्विटर पर लोगों का ईपीएफओ के खिलाफ गुस्सा देखने को मिलता है. आपको बता दें कि ईपीएफओ 2021-22 के लिए खाताधारकों की जमाराशि पर 8.1 फीसदी की दर से ब्याज देगा.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button