हेल्‍थ

Cracked Heels Problems: सर्दियों में फटी एड़ियों से पाना चाहते हैं राहत तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे…

Cracked Heels Problems in Winter: सर्दी के मौसम में एड़िया फटने की समस्या बहुत साधारण होती है. फटी एड़ियां न सिर्फ हमारे पैरों की सेहत के लिए नुकसानदायक हैं, बल्कि इससे हमारी पूरी पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है. फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए अक्सर लोग पानी की तरह पैसा खर्च कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान और घरेलू नुस्खों से भी इन्हें ठीक किया जा सकता है.

आइए आज आपको ऐसे ही कुछ सरल और बेहतरीन तरीके बताते हैं, जिसे नियमित फॉलो कर फटी एड़ियों की तकलीफ से बचने में मदद मिल सकती है. फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने के लिए रिपोर्ट के अनुसार घरेलू उपाय किये जा सकते हैं, जैसे:

हील बाम- फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए आप हील बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके हील बाम में यूरिया, सेलिसाइकिल एसिड, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और सैकेराइड आइसोमिरेट जैसे इनग्रिडिएंट होने जरूरी हैं.

लिक्विड बैंडेज- फटी एड़ियों और इंफेक्शन से निजात पाने के लिए आप लिक्विड बैंडेज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह प्रोडक्ट स्प्रे के रूप में मिलता है. इसका मतलब है कि आप पट्टी हटने की परवाह किए बगैर इसे एडियों पर अप्लाई कर सकते हैं. फटी एड़ियों को दुरुस्त रखने का ये एक बेहतरीन विकल्प है.

शहद- फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए शहद का प्रयोग भी फायदेमंद साबित हो सकता है. साल 2012 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, शहद में ऐसी एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो घाव को भरकर स्किन को मॉइश्चराइज रख सकती हैं. आप इसका इस्तेमाल एड़ियों पर भी कर सकते हैं.

नारियल का तेल- ड्राई स्किन, खुजली और सोरायसिस जैसे त्वचा रोगों को दूर करने के लिए नारियल के तेल को बहुत कारगर माना जाता है. नारियल के तेल में पाए जाने वाली एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज फटी एड़ियों में राहत पहुंचाने का काम कर सकती हैं.

नेचुरल रेमेडीज- स्किन को मॉइश्चराइज रखने से भी एड़ियों के फटने की समस्या नहीं होती है. स्किन मॉइश्चराइजिंग के लिए आप ऑलिव या वेजिटेबल ऑयल, मैश किए हुए केले, पैराफिन वैक्स या ओटमील मिक्स ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button