careerJobsकैरियरजॉबरोजगार

Teacher Recruitment 2022: चाहिए सरकारी शिक्षक की नौकरी, तो बिना देरी के इस भर्ती के लिए कर लें आवेदन…

Teacher Recruitment 2022, BPSC Recruitment 2022: बिहार में सरकारी शिक्षक की नौकरी तलाश कर रहे एलिजिबल कैंडिडेट्स के लिए अप्लाई करने का सुनहरा मौका है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने टीचिंग असिस्टेंट और असिस्टेंट मौलवी भर्ती के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है.

इंट्रेस्टेड कैंडिडेट्स, जो योग्य हैं, वो BPSC की ऑफिशल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आसानी से घर बैठै पदों के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. बीपीएससी भर्ती 2023 नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन एप्लीकेशन, 05 दिसंबर से लेकर 23 दिसंबर तक सबमिट किए जा सकते हैं. इस भर्ती अभियान के जरिये असिस्टेंट मौलवी (अरबी) के और अस्सिस्टेंट टीचर (इंग्लिश) के पद भरे जाएंगें.

एलिजिबिलिटी

असिस्टेंट मौलवी पद पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से अरबी में कम से कम सेकेंड डिवीजन मार्क्स के साथ मास्टर डिग्री, बी.एड/एम.एड/पीएच.डी डिग्री होनी जरूरी है. वहीं, कम से कम सेकेंड डिवीजन मार्क्स के साथ इंग्लिश सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री. बी.एड/एम.एड/पीएच.डी डिग्री वाले कैंडिडेट्स असिस्टेंट टीचर के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आयु सीमा

एलिजिबल कैंडिडेट्स की आयु 21 साल से 47 साल के बीच होनी चाहिए. महिला कैंडिडेट और आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है.

एप्लीकेशन फीस

जनरल, ओबीसी और दूसरे राज्य के कैंडिडेट्स को 720 रुपये एप्लीकेशन फॉर्म की फीस देनी होगी. जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला, (जो बिहार से हो) कैंडिडेट्स को सिर्फ 200 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. एप्लीकेशन फॉर्म की फीस ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही मोड में जमा की जा सकती है.

सिलेक्शन प्रोसीजर

कैंडिडेट्स को अपनी एलिजिबिलिटी के आधार पर एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा. असिस्टेंट मौलवी और असिस्टेंट टीचर के पद पर नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट्स को दो राउंड की भर्ती प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें एक रिटेन एग्जाम होगा और दूसरा होगा इंटरव्यू राउंड.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button