देशराजनीति

Election Results 2022: गुजरात,हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम, बीजेपी, कांग्रेस और ‘आप’ का मुकाबला

Chunav Parinam: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ ही अन्य राज्यों में छह विधानसभा और एक लोकसभा उपचुनाव के लिए गुरुवार को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी.निर्वाचन आयोग के अनुसार वोटों की गिनती का काम सुबह आठ बजे से शुरू होगा. सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी.

सुबह आठ बजे से पहले तक प्राप्त होने वाले डाक मतपत्रों की गिनती में शामिल किया जाएगा.इनकी गिनती शुरू होने के 30 मिनट के अंतराल के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के मतों की गिनती शुरू होगी.मतगणना स्थलों के आसपास शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निषेधाज्ञा लागू की गई है. हिमाचल प्रदेश, गुजरात,ओडिशा,बिहार,राजस्थान,छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में कुल 116 केंद्रों पर मतगणना की जाएगी.

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच है. पोल ऑफ एक्जिट पोल के अनुसार गुजरात की कुल 182 सीटों में से बीजेपी को 132 सीटें,कांग्रेस को 38 और आम आदमी पार्टी को आठ सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणामों के पूर्वानुमानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान जताया गया है.

गुजरात, हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम 2022:-

Election Results: 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी और सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जायेगी. सुबह आठ बजे से पहले तक प्राप्त होने वाले डाक मतपत्रों की गिनती में शामिल किया जायेगा.

Chunav Parinam: हर सीट पर एक मतगणना पर्यवेक्षक

डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के अंतराल के बाद, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के मतों की गिनती सुबह 8.30 बजे से शुरू होगी. हिमाचल प्रदेश, गुजरात और उपचुनावों के लिए प्रति विधानसभा सीट पर एक मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.

116 केंद्रों पर होगी काउंटिंग

हिमाचल प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में कुल 116 केंद्रों पर मतगणना की जाएगी. हिमाचल और गुजरात में विधानसभा चुनाव जबकि अन्य प्रदेशों में विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था.

दिल्ली MCD चुनाव : ‘नोटा’ को 57,545 वोट पड़े

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में 57,000 से अधिक वोट ‘उपरोक्त में से कोई नहीं’ (नोटा) को पड़े. दिल्ली में रविवार को हुए चुनाव में 50.48 प्रतिशत मतदान हुआ था. इसके नतीजे बुधवार को घोषित किए गए. निर्वाचन आयोग ने बताया कि चार दिसंबर को हुए चुनाव में कुल मतों में से 57,545 (0.78 प्रतिशत) वोट नोटा को पड़े.

कांग्रेस सरकार बनाने के लिये पूरी तरह तैयार, मुख्यमंत्री पर किया जाएगा फैसला’

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी और हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह ने बुधवार को संकेत दिया कि अगर पार्टी विधानसभा चुनाव जीतती है तो “होली लॉज” – परिवार का पैतृक घर – मुख्यमंत्री पद के लिए इच्छुक है. वीरभद्र सिंह का पिछले साल निधन हो गया था. उनके विधायक पुत्र विक्रमादित्य ने 12 नवंबर को शिमला ग्रामीण से चुनाव लड़ा था. उनकी मां और मंडी से सांसद प्रतिभा सिंह विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार नहीं थीं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button