देशव्यापार

Train Cancelled today : आज नहीं चलेंगी 276 ट्रेनें, रास्‍ता बदलकर चलाई जा रही है 25 रेलगाड़ियां

Train Cancelled today : भारतीय रेलवे ने आज, सोमवार 5 दिसंबर (Cancelled Train list 5 dec. 2022) को भी बड़ी संख्‍या में ट्रेनों को कैंसिल किया है. रेलवे ने इन ट्रेनों को निरस्त करने के पीछे कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया है, लेकिन माना जा रहा है कि परिचालन संबंधी दिक्‍कतों के चलते रेलवे को ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. बड़ी संख्‍या में गाड़ियां कैंसिल होने से देशभर में बहुत से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और अब धुंध का मौसम भी आ गया है. आगे इससे रेल यातायात और भी ज्‍यादा बाधित हो सकता है.

सोमवार को भारतीय रेलवे ने 276 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. 241 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया है. वहीं, 35 गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. इसके अलावा 12 ट्रेनों को आज रिशैड्यूल भी किया है. परिचालन संबंधी दिक्‍कतों के चलते 25 ट्रेनों को आज रेलवे को रास्‍ता बदलकर चलाना पड़ रहा है. रद्द होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं.

ऐसे चेक करें स्‍टेटस

भारतीय रेलवे की अधिकांश सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध है. ट्रेन का स्‍टेटस भी ऑनलाइन देख सकते हैं. भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और रास्‍ता बदलकर चलाई जा रही ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. ट्रेन का स्‍टेटस आप घर बैठे चेक कर सकते हैं. ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाना होगा. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका हम बता रहे हैं..

  • ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • अब आपको कैप्‍चा भरना होगा.
  • अब Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा.
  • Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन दिखेगा.
  • इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं.
  • Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.

मिलता है रिफंड

ट्रेन कैंसिल होने पर यात्री टिकट के पैसे वापस ले सकते हैं. आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को टिकट रिफंड अपने आप हो जाता है. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा, जिससे टिकट के लिए भुगतान किया गया है. रिजर्वेशन काउंटर से खरीदे टिकट को कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक रद्द किया जा सकता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button