देश

कश्मीर में भी होगी G-20 की बैठक, भारत पहली बार 1 दिसंबर से करेगा अंतरराष्ट्रीय समूह की अध्यक्षता

नई दिल्ली. भारत आधिकारिक तौर पर एक दिसंबर को जी20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा. भारत एक वर्ष के लिए जी20 का अध्यक्ष होगा और इस दौरान देश में 55 अलग-अलग जगहों पर संगठन की 200 से ज्यादा बैठकें होंगी. कश्मीर में भी जी-20 की बैठक आयोजित की जाएगी.

यह पहली बार है कि जी-20 का कोई मेजबान देश 50 से अधिक शहरों में बैठक करेगा. इससे पहले, चीन ने 14 और इंडोनेशिया ने 20 से अधिक शहरों में G-20 बैठक का आयोजन किया था. इतना ही नहीं, यह पिछले 75 साल में भारत का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन भी होगा. एक दिसंबर से भारत की जी20 अध्यक्षता की शुरुआत होगी.

जी-20 की तैयारियों पर 5 दिसंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई

सरकार ने जी-20 समूह की भारत की मेजबानी में अगले एक वर्ष में होने वाली बैठकों की भारत की योजना एवं उसकी तैयारियों को लेकर नेताओं को जानकारी देने के लिए पांच दिसंबर को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है. पीटीआई के मुताबिक, संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने 40 दलों के अध्यक्षों को आमंत्रित किया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर के हिस्सा लेने की संभावना है.

बाली में हुई थी जी-20 समूह की शिखर बैठक

जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं. इस महीने इंडोनेशिया की अध्यक्षता में बाली में जी20 समूह की शिखर बैठक हुई थी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया था.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button