व्यापार

Gold Price Today: खुशखबरी! सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, खरीदारी से पहले फटाफट चेक करें भाव…

नई दिल्ली. अगर आप सोना या चांदी (Gold-Silver) खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, विदेशी बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच भारतीय सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 52,847 रुपये का हो गया है. एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए हैं और अब यह 61,075 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.

जानें क्‍या है आज सोने का दाम?

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 408 रुपये टूटकर 52,847 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 53,255 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

आज कितने पर पहुंच गई चांदी?

सोने की तरह चांदी भी 594 रुपये के नुकसान से 61,075 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना-चांदी की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना नुकसान के साथ 1,745.5 डॉलर प्रति औंस पर था. चांदी भी नुकसान के साथ 20.83 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने कहा, ‘‘डॉलर सूचकांक में बढ़त से कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोना नुकसान में था. बाजार भागीदारों को फेडरल रिजर्व के मौद्रिक नीति रुख पर कुछ नए संकेतकों का इंतजार है.’’
सोने का रेट जानना है बेहद आसान
गौरतलब है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

सोने की शुद्धता की जांच कैसे करें

आप घर बैठे बीआईएस केयर ऐप (BIS Care App) के जरिए सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. अगर सोने का लाइसेंस नंबर, हॉलमार्क या रजिस्ट्रेशन नंबर गलत है तो आप इसकी शिकायत सीधे सरकार को कर सकते हैं. शिकायत दर्ज होने के बाद इस मामले में क्या कार्रवाई हुई इसकी जानकारी भी आपको मिलती रहेगी.

अक्टूबर में जेम्स और ज्वेलरी का निर्यात 15 फीसदी घटा

बता दें कि देश का जेम्स (Gems) और ज्वेलरी (Jewellery) निर्यात अक्टूबर 2022 में सालाना आधार पर 14.64 फीसदी घटकर 25,843.84 करोड़ रुपये रह गया. निर्यात (Exports) में गिरावट का कारण दीपावली के दौरान मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां बंद रहना या सीमित रहना है. इंडस्ट्री बॉडी जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल यानी जीजेईपीसी (GJEPC) ने एक बयान में यह जानकारी दी. अक्टूबर 2021 में रत्न एवं आभूषण निर्यात 30,274.64 करोड़ रुपये रहा था.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button