छत्तीसगढ़दुर्ग

दाऊ श्री वासुदेव चन्द्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय, अंजोरा में घुड़सवारी प्रतियोगिता का आयोजन

दुर्ग / दाऊ श्री वासुदेव चन्द्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय, अंजोरा, दुर्ग के अंतर्गत संचालित 1सी.जी. आर एंड वी रेजिमेंट एन.सी.सी. अंजोरा में गत दिवस घुड़सवारी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कमान अधिकारी 1सी.जी.आर. एण्ड वी. रेजीमेंट एन.सी.सी. अंजोरा के कर्नल तुषार उपासनी के मार्गदर्शन में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ.आर.के. सोनवाने, अंकुर, फाइनेंस एग्जीक्यूटिव स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (सेल) एवं विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ.दिलीप चौधरी की गरिमामय उपस्थिति रही।

कार्यक्रम की शुरुआत कर्नल तुषार उपासनी कमान अधिकारी 1 सी.जी.आर. एंड वी. रेजीमेंट एन.सी.सी. अंजोरा के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर के पश्चात हुआ। कर्नल तुषार उपासनी ने इस अवसर पर बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. (कर्नल) एन.पी. दक्षिणकर के नेतृत्व में एन.सी.सी. रेजीमेंट को विश्वविद्यालय परिसर में समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही उन्होंने एन.सी.सी. के कैडेट के लिए घुड़सवारी की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस मेहनत भरे कार्य के माध्यम से बच्चों में आत्मविश्वास, आत्मबल तथा एकाग्रता बढ़ती है जिसके बदौलत आगे अपनी शिक्षा में एवं कई फील्ड में जा सकते हैं ।

जिस तरह कि इस रेजिमेंट के पूर्व बच्चों ने कई क्षेत्रों में अपना नाम किया है और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण शिक्षा हो जाती है जिससे कि बच्चे सेना में अपना स्थान बना सके। कैडेट्स को घुड़सवारी की ट्रेनिंग नायाब रिसालदार एन.एन. शिवाजी,नायाब रिसालदार दिनेश कुमार दफेदार, राइडर एस. मजूमदार के द्वारा दी जा रही है। रेजीमेंट के ए.एन.ओ. लेफ्टिनेंट राजकुमार गड़पायले के द्वारा बच्चों को घोड़े का ज्ञान देने, उनके रखरखाव, खुद की कड़ी मेहनत, समय की पाबंदी और काम को रुचि पूर्ण तरीके से किया जाना अति महत्वपूर्ण बताया।

कार्यक्रम में रेजिमेंट राइडर सुजीत नायक दफेदार फेरियर शक्तिमान एनी वेट कमरुज्जमा, अन्य कर्मचारी, अस्तबल के सभी कर्मचारियों का सहयोग सराहनीय रहा। इस उपलक्ष्य में कैडेट मानसी नारंग हायर सेकेंडरी स्कूल कचांदूर को कैडेट वेलफेयर अवार्ड भी दिया गया। यह कार्यक्रम गणतंत्र दिवस के दौरान घुड़सवारी कंपटीशन के लिए तैयारी का हिस्सा है यह सभी कैडेट्स यहां से जबलपुर में कंपटीशन के लिए जाने के पश्चात वहां से 26 जनवरी के उपलक्ष में होने वाले राष्ट्रीय घुड़सवारी कंपटीशन में छत्तीसगढ़ का नेतृत्व करेंगे ज्ञात रहे कि पूर्व में भी इस रेजिमेंट के द्वारा दिल्ली में राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता जो कि 26 जनवरी के उपलक्ष में होती है।

उसमें कई मेडल अपने नाम किये है। जबलपुर में प्रतियोगिता के दौरान कैडेट्स के साथ ही घोड़ों का भी चयन किया जाएगा । इस घुड़सवारी प्रतियोगिता में अंडर ऑफिसर लोकेश, सीनियर अंडर ऑफिसर प्रकाश, अंडर ऑफिसर रोशनी लांच, कारपोरेट टीकम, त्रिभुवन सार्जेंट, बबीता सार्जेंट सोमेंद्र सार्जेंट, रीना सार्जेंट, ज्योति कारपोरेल, रितेश, दीपिका, भावना, श्वेता एवं मंदिप ने भाग लिया।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button