हेल्‍थ

Anjeer benefits: ठंड में नहीं कांपेंगे हाथ-पांव, बस एक ड्राई फ्रूट से होगा ये कमाल

Health Benefits of Anjeer: अंजीर में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसे सेहत का खजाना कहा जाता है. इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. किसी दूसरे ड्राई फ्रूट की तुलना में अंजीर ज्यादा फायदेमंद होता है. सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस दौरान खान-पान का खास ध्यान रखना होता है.

किसी भी तरह की लापरवाही से संक्रामक बीमारियां आपके शरीर पर हावी होकर आपको बीमार बना सकती हैं. बता दें कि अंजीर सर्दियों के मौसम से मुकाबला करने वाला एक सुपरफूड है. इसमें मैग्निशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम समेत कई फायदेमंद मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं.

सर्दियों में अंजीर के फायदे

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि सर्दियों में अंजीर आपको अंदर से गर्म रखता है जिसकी वजह से आपको ठंड कम लगती है. इसके सेवन से मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता है. यह सर्दियों में डैमेज स्किन से छुटकारा देता है. इसके सेवन से रूखी त्वचा की रौनक लौट आती है और डेड सेल्स की लेयर स्किन से उतर जाती है.

2. सर्दियों के मौसम में बुर्जुग लोगों के हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या देखने को मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बाताते हैं कि अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो ठंड में शरीर के जोड़ों के दर्द से राहत देते हैं.

3. ठंड में लोगों को पेट से जुड़ी कई दिक्कते देखने को मिलती हैं. सर्दियों में कब्ज और अपच होना एक आम बात है. अंजीर में फाइबर की मात्रा काफी होती है. फाइबर की वजह से पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. आप पेट आसानी से साफ हो जाता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button