chhattisgarhछत्तीसगढ़दुर्ग

स्व पंथराम वर्मा से सुनकर मन में जीवंत हो जाता था, मूर्ति अनावरण के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा…

दुर्ग / सार्वभौमिक उत्थान या सभी के प्रगति के लिए सर्वोदय आंदोलन से जुड़े स्वर्गीय पंथराम वर्मा पूर्व अध्यक्ष मध्य प्रदेश भूदान बोर्ड की मूर्ति का अनावरण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम मटंग पहुंचकर किया। उन्होंने परिवार व ग्रामीण जनों की उपस्थिति में स्व पंथराम वर्मा की मूर्ति पर पुष्प अर्पण किए और उनकी जय जय कार की।

इसके बाद वह स्वर्गीय पंथराम वर्मा के निवास स्थल पर पहुंचे और उनके परिवार जनों के साथ रूबरू हुए। परिवारजनों से मुलाकात के पश्चात उन्होंने फिर से ग्रामीण जनों और जनप्रतिनिधि जनों से भेंट की और अपने बाल्यकाल के अनुभव को साझा किया, उन्होंने बताया कि में वह उन सौभाग्यशाली व्यक्तियों में से एक हैं जिसे स्वर्गीय पंथराम वर्मा जैसे विद्वान और सरल स्वभाव वाले व्यक्ति का स्नेह और मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

मुख्यमंत्री ने बताया कि स्वर्गीय पंथराम वर्मा भी अपना अनुभव उनके साथ साझा किया करते थे जिसमें उन्होंने दुर्ग के इंदिरा मार्केट मे जब महात्मा गांधी जी उपस्थित हुए थे उसने दृश्य साझा किए थे। उन्होंने बताया था कि किस प्रकार अपने पिताजी के कंधों में बैठकर गांधी जी का दर्शन उन्होंने किया जोकि उनके लिए बहुत हीअविस्मरणीय पल था।

उन्होंने  स्वर्गीय वर्मा जी एक लेखक, गांधीवादी, किसी भी पद की लालसा ना रखने वाले व्यक्ति और सर्वोदय आंदोलन का एक प्रमुख स्तंभ बताया। इसके साथ-साथ उन्होंने वर्मा जी को प्रत्येक सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यों में सक्रिय रहने वाला व्यक्ति बताया ।

कार्यक्रम के अंतिम क्षणों में मुख्यमंत्री ने ग्रामवासियों को आने वाले देवउठनी की बधाई भी दी और किसानों को भारत सरकार के 17% के नमी के गाइडलाइन को ध्यान में रखकर धान, धान खरीदी केंद्र में ले जाने की सलाह दी ताकि  केंद्र में उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

बापू के नाम से लोकप्रिय हमारे देश के राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के विचारों को धारण करने वाले स्वर्गीय पंथराम वर्मा का जीवन सत्य, अहिंसा और गांधी के सपनों के भारत के लिए समर्पित किया था। इसके साथ-साथ उन्हें विनोबा भावे जी के विचारों और खादी से भी प्रेमी था। उनके लेख के शीर्षक “चरखे से कातता हूं सूत” की पंक्तियां जीवन भर ढकता आ रहा खादी से तन, गर मरूं भी तो नसीब हो खादी का कफन… ‘ उनकी लेखन कला का प्रमाण हैं।

कार्यक्रम में ग्राम मटंग में पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, कला मंच रंग मंच, शाला भवन का लोकार्पण हुआ। इस अवसर पर आशीष वर्मा ओ.एस.डी. मुख्यमंत्री, मेहत्तर राम वर्मा, कौशल चन्द्राकर खादीग्राम आयोग छत्तीसगढ़ शासन, देवेन्द्र चन्द्रवंशी उपाध्यक्ष जनपद पंचायत पाटन , श्रीमती दुर्गा कमलेश नेताम सदस्य जिला पंचायत, खिलेश यादव जनपद सदस्य, देवेश चन्द्राकर सेक्टर प्रभारी और कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा, एसपी डॉ अभिषेक पल्लव, एसडीएम पाटन विपुल गुप्ता एवं अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button