व्यापार

Ration Card: सरकार से फ्री राशन लेने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, द‍िवाली पर सरकार ने द‍िया यह तोहफा…

Ration Card Diwali Gift: अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. यूपी की योगी सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों द‍िवाली का तोहफा द‍िया गया है. सरकार दीपावली के मौके पर मिठाई बनाने के लिए राशन कार्ड धारकों को र‍ियायती दर पर चीनी उपलब्ध कराने जा रही है. आपको बता दें यूपी में अगस्त का राशन वितरण 20 अक्टूबर से निशुल्‍क शुरू क‍िया जाएगा. इस बार भी लाभार्थ‍ियों को गेहूं के बदले चावल दिया जाएगा.

20 से 31 अक्टूबर तक चलेगा राशन व‍ितरण –

दरअसल, उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद राशन वितरण का समय बिगड़ गया है. अक्‍टूबर के महीने में सरकार की तरफ से अगस्त का राशन वितरित क‍िया जाएगा. प्रदेश सरकार की तरफ से 20 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक अगस्‍त के राशन व‍ितरण का काम पूरा करने का आदेश द‍िया है. अक्‍टूबर में कार्ड धारकों को र‍ियायती दर पर चीनी का व‍ितरण भी क‍िया जाएगा.

प्रदेश में कुल 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारक  –

राशन व‍ितरण के दौरान एक यूनिट पर 5 किलो चावल निशुल्‍क द‍िये जाने का प्रावधान है. इस बार अन्त्योदय कार्ड धारकों को तीन किलो चीनी भी सरकार की तरफ से दी जाएगी. चीनी 18 रुपये प्रति किलो की दर से मिलेगी. उत्‍तर प्रदेश में अन्त्योदय कार्ड धारकों की संख्‍या करीब 41 लाख है. इसके अलावा पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों की संख्या 3.18 करोड़ है.

उत्‍तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी बयान में बताया गया क‍ि राज्‍य के सभी राशन दुकानदारों की तरफ से 20 अक्टूबर से राशन का व‍ितरण शुरू क‍िया जाएगा. व‍ितरण की यह प्रक्र‍िया 31 अक्‍टूबर तक जारी रहेगी. इस बार के वितरण में लाभार्थ‍ियों को गेहूं की बजाय चावल द‍िया जाएगा. राशन दुकानों पर 19 अक्टूबर तक चावल और चीनी दोनों उपलब्ध करा दी जाएगी.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button