व्यापार

दुनियाभर में रिकॉर्ड तोड़ रही महंगाई पर यहां त्योहारी सीजन में खरीदारी का टूटेगा रिकॉर्ड…

महंगाई के बीच त्योहारों के इस मौसम में दशहरा के बाद अब धनतेरस, दीवाली, छठ पूजा जैसे त्योहार आने वाले हैं। दुनियाभर में महंगाई रिकॉर्ड तोड़ रही है। वहीं, भारत दूसरे देशों से बेहतर स्थिति में है। लोकल सर्कल्स के सर्वे के अनुसार त्योहारों में लोग 3200 करोड़ डॉलर खर्च कर सकते हैं। कंज्यूमर पीरामिड हाउसहोल्ड इंडेक्स के सर्वे की मानें तो त्योहारी सीजन में खरीदारी के रिकॉर्ड टूट सकते हैं।

उत्सुक दिख रहे लोग –

सर्वे के अनुसार शहरी क्षेत्रों में 9.3 उपभोक्ता कुछ न कुछ खरीदारी की तैयारी में हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ये दर 5.6 फीसदी तक है। इंडिया रिटेल एसोसिएशन की मानें तो लोग खरीदारी को लेकर उत्सुक हैं। दस में से चार भारतीय कुछ न कुछ पैसा बाजार में खर्च करने की तैयारी में है।

सोना खरीदने में युवाओं की दिलचस्पी –

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार युवाओं में सोना खरीदने को लेकर दिलचस्पी बढ़ रही है। युवा पांच से दस ग्राम का गहना ऑनलाइन खरीद रहे हैं। ऑनलाइन सोना खरीदारी की दर 3.5 फीसदी है, जो अगले पांच साल में सात से दस फीसदी हो जाएगी।

धनतेरस पर बिकेंगे रिकॉर्ड तोड़ वाहन –

देश में 2021-22 में नवरात्रि के दौरान 3.40 लाख वाहन बिके थे। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिशन का अनुमान है कि नवरात्रि के बाद धनतेरस पर वाहनों की बिक्री का रिकॉर्ड टूटेगा।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button