देश-दुनिया

यूक्रेन जंग के बीच G20 के मंच पर क्या बाइडन से बातचीत करेंगे पुतिन? जानें रूसी राष्ट्रपति का दो टूक जवाब

यूक्रेन संग जारी जंग के बीच रूस और अमेरिका के रिश्ते और भी बिगड़ते जा रहे हैं. युद्ध की वजह से दोनों देशों के बीच तनाव और गहराता जा रहा है. इस बीच जी-20 के मंच पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन संग संभावित मुलाकात पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी मंशा साफ कर दी है. रूसी राष्ट्रपति से जब पूछा गया कि क्या वह जो बाइडन से बातचीत करेंगे तो इस पर व्लादिमीर पुतिन ने जवाब दिया कि यह आप उनसे जाकर पूछें.

उन्होंने सप्ष्ट कहा कि अभी जी20 के प्लेटफॉर्म पर क्या फॉर्मेट होगा, यह तय नहीं है. फिलहाल, हम जी20 के किसी भी देश से बातचीत नहीं कर रहे हैं. यूक्रेन से युद्ध के बीच अमेरिका और रूस में जारी तनाव के बीच पुतिन ने कहा कि उन्हें अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन से बातचीत करने की कोई जरूरत नहीं है. बता दें कि इस साल नवंबर में इंडोनेशिया में जी20 सम्मेलन होने वाला है.

जब नवंबर में जी 20 शिखर सम्मेलन के मौके पर बाइडन के साथ संभावित बैठक के बारे में पूछा गया तो इसके जवाब में पुतिन ने कहा, ‘आपको उनसे पूछना चाहिए कि क्या वह मेरे साथ इस तरह की बातचीत करने के लिए तैयार हैं या नहीं. सक कहूं तो मुझे इसकी आवश्यकता नहीं दिखती.’

उन्होंने कहा कि मैं इस ट्रिप पर जाऊंगा, यह अभी तय नहीं हुआ है. हालांकि, उन्होंने यह सप्ष्ट कहा कि रूस इस सम्मेलन में भाग जरूर लेगा. बता दें कि इससे पहले बाइडन ने पुतिन से मुलाकात पर कहा था कि उनका ऐसा कोई इरादा नहीं है. हालांकि, उन्होंने संभावित बातचीत से इनकार नहीं किया था.

कौन हैं जी20 देश

ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (G20) दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक इंटरनेशल मंच है. इसमें 19 देश शामिल हैं, ज‍िनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके और यूएस और यूरोपीय संघ (ईयू) आद‍ि प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button