businessव्यापार

Fixed Deposit: यह बैंक एफडी पर दे रहा है 8.25% ब्याज, ऐसे उठा सकते हैं लाभ, जानिए नियम व शर्तें

मुंबई. रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी से कर्ज लेने वाले परेशान हैं जबकि बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाओं में एफडी कराने वाले निवेशक बेहद खुश हैं क्योंकि उन्हें अब फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज मिल रहा है.

इस साल मई से सितंबर तक RBI रेपो रेट में चार बार वृद्धि कर चुका है. वहीं, बैंकों ने भी लोन व बचत योजनाओं पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है. दरअसल होम लोन और अन्य बचत योजनाओं पर ब्याज की दरें बेंचमार्क से जुड़ी होती हैं.

जब भी रिजर्व बैंक इंटरेस्ट रेट घटाता या बढ़ाता है तो सभी बैंक ग्राहकों को इसे पारित कर देती है. वहीं, एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज मिलता है.

इसी कड़ी में फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार नई दरें 11 अक्टूबर 2022 से प्रभावी हैं.

बैंक ने सभी अवधियों की एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाई

7 दिनों से 45 दिनों में परिपक्व होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 3% की दर से और 46 दिनों से 90 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 3.5% की दर से ब्याज देना जारी रखेगा.

वहीं, 91 और 180 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली जमाराशियों पर अब फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 4.5% ब्याज देगा. जबकि 181 से 364 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली जमा राशि पर 5.5% ब्याज दर प्राप्त होगी.

वहीं 12 से 24 महीने के बीच पूरे होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. वहीं, 500 दिन की अवधि में 7.25 फीसदी और 1000 दिन की अवधि में इंटरेस्ट रेट 7.75% होगा.

वरिष्ठ नागरिकों को स्टैंडर्ड इंटरेस्ट रेट से 0.50% अतिरिक्त ब्याज

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को सभी अवधि की एफडी पर स्टैंडर्ड इंटरेस्ट रेट से 0.50% अतिरिक्त ब्याज मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक को 7 दिनों से 10 साल के बीच मैच्योर होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3.50% और 8.25% की दर से ब्याज मिलेगा.

बैंक की वेबसाइट के अनुसार, “वे नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है उन्हें वरिष्ठ नागरिक के रूप में परिभाषित किया गया है. संयुक्त खाता धारकों के मामले में जहां खाताधारक में से एक वरिष्ठ नागरिक है.

ऐसे मामले में वरिष्ठ नागरिक एफडी पर ब्याज दर केवल तभी लागू होगी जब वरिष्ठ नागरिक उक्त फिक्स्ड डपॉजिट में ‘प्रथम धारक’ हो.”

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button