छत्तीसगढ़दुर्ग

श्रमण संघीय युवाचार्य महेंद्रऋषि जी महाराज का 56 वां जन्मोत्सव पर पूरे देश से श्रद्धालु हुए शामिल…

दुर्ग / श्वेताम्बर स्थानकवासी जैन समाज के श्रमण संघीय युवाचार्य महेंद्रऋषि जी महाराज का जन्मोत्सव दुर्ग में बड़े ही भक्ति भाव के साथ मनाया गया, जन्मोत्सव के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश के कोने कोने से पहुच महेंद्रऋषि जी महाराज को बधाई व शुभकामनाएं दी । जैन साधु-साधवियों द्वारा एक ही स्थान पर रहकर अनवरत साधना और प्रवचन किया जाता है ।

वर्षा ऋतु के चार महीने में चातुर्मास पर्व मनाया जाता है । इसी के अनुरूप दुर्ग में भी इन दिनों श्रमण संघीय युवाचार्य महेंद्रऋषि जी महाराज इन दिनों मंगल चार्तुमास के लिए विराजमान हैं । उनके प्रवचन को सुनने बड़े महानगर मुंबई, पुना, महाराष्ट्र, हैदराबाद और चेन्नई सहित विभिन्न राज्यों से आकर श्रद्धालुओ ने गुरुजी का आशीर्वचन ग्रहण किया ।

महेंद्रऋषि जी महाराज का 56 वें जन्मदिवस के अवसर पर एक राष्ट्रीय तथा 10 प्रांतीय पुरुस्कार वितरण किया गया, यूवाचार्य भगवंत के जन्मोत्सव में प्रारंभ हुए बिहार सेवा पुरुस्कार की घोषणा आनंद समवशरण में की गई विहार सेवा में अनुकरणीय सेवा देने वाले लोगों को इस सम्मान से नवाजा गया । एक राष्ट्रीय पुरस्कार तथा 10 प्रांतीय पुरुस्कार का वितरित किया गया । जिसमें एक प्रांतिय पुरूस्कार चेन्नई के युवा समाजसेवी आनंद चतर को भी दिया गया ।

युवाचार्य भगवंत महेंदऋषि जी ने अपने अपने जन्मदिन के अवसर पर आगामी चातुर्मास की घोषणा की जिसमें 2023 का चातुर्मास सिकंदराबाद में एवं 2024 का चातुर्मास चेन्नई में होगा । युवाचार्य भगवंत के साथ कई सालों से साथ बैरागी साईक कुमार की दीक्षा फरवरी माह में नागपुर में होने के भाव व्यक्त किए हैं।

तमिलनाडु (चेन्नई) से युवाचार्य महेंदऋषि जी महाराज का चेन्नै में चातुर्मास कराने की विनती लेकर वर्धमान स्थानकवासी जैन महासंघ के कार्यकर्ता जैन कांफ्रेंस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश लुनावत, आनंदमल छल्लाणी, चेन्नई (अध्यक्ष आल इंडिया राष्ट्रीय जैन कॉफे्रंस नई दिल्ली ), नेमीचंद सिंघवी, सुनिल बाफना, रिखबचंद बोहरा, महावीरचंद रांका, गौतमचंद कटारिया,

यशवंत पुगलिया, धर्मीचंद सिंघवी, गौतमचन्द लोढ़ा, चन्द्रप्रकाश तालेड़ा, महावीरचन्द कर्नावट, सुनिल विनायकिया, धर्मीचंद तालेड़ा, राजकुमार चोरडिया, महावीरचंद कटारिया, डॉ.जबरचंद खिवसरा, प्रकाशचंद बोहरा, महावीरचन्द कोठारी, (आई.के.), सुरेशकुमार गादिया, सुरेशकुमार कटारिया,

महावीरचन्द सिंघवी के अलावा अनेक गुरू भक्त तथा युवा शाखा के अभय कोठारी, आन्नद बालेचा, अभिशेक दुगड़,, अश्विन चंडालिया, महेन्द्र चोपड़ा, आनंद चत्तर सहित युवा कार्यकर्ता उपस्थित थे । इस अवसर पर चेन्नै से प्रकाशित जैन समाज की अग्रणी पत्रिका वर्धमान टुडे के संपादक बी पी गोस्वामी भी उपस्थित थे ।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button