हेल्‍थ

Vitamin A Vegan Foods: बिना नॉनवेज खाए भी मिल सकता है विटामिन ए, आंखों की रोशनी नहीं होगी कम…

Vitamin A Rich Vegan Diet: विटामिन ए एक बेहद अहम पोषक तत्व है। ये आंखी रोशनी, सेल डिविजन, बॉडी ग्रोथ, इम्यूनिटी और प्रजनन को बढ़ाने में मदद करता है. विटामिन ए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ये ऐसे पदार्थ जो आपकी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के असर से बचाते हैं.

ये फ्री रेडिकल्स हार्ट और कैंसर जैसी बीमारियों की वजह बनते हैं. विटामिन ए फैट सॉल्यूएबल विटामिन है और हमारे डेली डाइट का अहम हिस्सा है. अंडे और सीफूड्स खाने से शरीर को विटामिन ए मिलता है, लेकिन जो लोग शाकाहारी या वीगन हैं उनके लिए भी कई फूड्स मौजूद हैं, आइए जानते हैं.

इन वेज फूड्स में मौजूद है विटामिन ए –

गाजर  –
गाजर में विटामिन ए बीटा-कैरोटीन के रूप में होता है, जो एक स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए गाजर खाने से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.  एक मीडियम साइज के कच्चे गाजर में विटामिन ए की 10190 इंटरनेशनल यूनिट होती हैं, जो एक एवरेज डेली नीड की दोगुनी मात्रा है.

शकरकंद –
शकरकंद कैलोरी में कम, लेकिन टेस्ट और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, ये विटामिन ए के सबसे अच्छे सोर्सेज में से हैं, जो रोजाना की जरूरत का 400 फीसदी से ज्यादा होते हैं. लोग इस उबालकर, या दूध में मिलाकर खाना पसंद करते हैं.

टमाटर –
टमाटर भारतीय रेसेपीड की सबसे आम सामग्री है, ये एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के रिच सोर्सेज में से एक हैं.  एक मीडियम साइज टमाटर शरीर की रोजाना की विटामिन ए की जरूरत का 20 फीसदी हिस्सा हो सकता है. इसके अलावा टमाटर विटामिन सी और लाइकोपीन से भी भरपूर होते हैं.

मटर –
मटर खाना काफी लोगों को पसंद आता है, वैसे तो इसकी पैदावार सर्दियों में होती है, लेकिन फ्रोजेन या सूखे रूप में ये सालों भर मिलता है. अगर आप 100 ग्राम मटर खाते हैं तो इससे शरीर को 765 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन ए मिलेगा.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button