छत्तीसगढ़दुर्ग

ग्रेजुएटी की राशि नहीं मिलने की शिकायत, जनदर्शन में कलेक्टर से कहा, प्रबंधन से समन्वय कर दिलाएं ग्रेजुएटी की रकम…

दुर्ग / कलेक्टर जनदर्शन में हथखोज में स्थित एक प्लांट के कुछ मजदूरों ने अपनी समस्या कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा से की। मजदूरों ने बताया कि वे सभी चार साल पहले सेवानिवृत्त हुए हैं और उन्हें प्रबंधन द्वारा अब तक ग्रेजुएटी का पैसा नहीं दिया गया है।

संपर्क करने पर कहा जाता है कि अभी पैसे नहीं हैं। कलेक्टर ने इस संबंध में श्रम अधिकारी को आवेदन के संबंध में नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। जनदर्शन में एक प्रकरण निजी बैंक से केसीसी ऋण में छूट संबंधी आया।

किसान ने बताया कि उसने काश्तकारी प्रयोजन से एक निजी बैंक की नेहरू नगर शाखा से वर्ष 2020 में ऋण लिया था। आवेदक ने अपने आवेदन में लिखा कि राज्य सरकार द्वारा कृषि ऋण में छूट प्रदान किये जाने संबंधी निर्देश का हवाला प्रबंधन को दिया लेकिन प्रबंधन का कहना है कि शासन से ऐसे कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं।

कलेक्टर ने लीड बैंक आफिसर को मामले की जांच करने एवं नियमानुसार किसान को राहत प्रदान करने संबंधी निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती पद्मिनी भोई, जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दिव्यांग मानसिक बच्चे का होगा इलाज, पढ़ाई का भी खर्च उठाएंगे- जनदर्शन में आज एक बाल श्रीराम को लेकर उसके परिवारजन आये। बच्चा मानसिक रूप से भी और शारीरिक रूप से भी दिव्यांग है।

कलेक्टर ने इसकी पढ़ाई के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही आरंभिक रूप से इलाज आरंभ करने एवं इसके लिए मदद के निर्देश दिये। साथ ही बच्चे की इलाज की जटिलता को देखते हुए शासन को इस संबंध में अवगत कराने की बात कही। उन्होंने परिजनों को कहा कि आप लोग आश्वस्त रहें, हम हर संभव प्रयास करेंगे।

आईटीआई में बालिका छात्रावास बनवा दें सर- भिलाई आईटीआई की विभिन्न ट्रेड की छात्राएं आईं और कलेक्टर से मिली। उन्होंने कहा कि टेक्निकल एजुकेशन लेने के लिए वे दूर-दूर से आई हैं।

हास्टल नहीं होने की वजह से काफी असुविधा हो रही है। भिलाई में हास्टल काफी महंगे हैं। आईटीआई में गर्ल्स हास्टल आरंभ हो जाता तो हमारी काफी दिक्कत दूर हो जाती।

उन्होंने कहा कि कुछ लड़कियों की आर्थिक स्थिति काफी खराब है जिससे आगे पढ़ाई जारी रखने उनके लिए हास्टल सुविधा बेहद जरूरी है। कलेक्टर ने कहा कि हास्टल की आवश्यकता के संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

बुजुर्ग महिला ने कहा, साहब घर वाले ध्यान नहीं रखते- दुर्ग में एक बुजुर्ग महिला ने जनदर्शन में अपनी व्यथा रखी। उन्होंने बताया कि घर के सदस्य उनका ध्यान नहीं रखते।

उनके लिए बूढ़ी महिला एक बोझ समान है। कलेक्टर ने इस पर एसडीएम को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नियमानुसार इस मामले में शीघ्र कार्रवाई कर अवगत कराएं। उन्होंने बुजुर्ग महिला को आश्वस्त किया कि उन्हें कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button