देश

सुप्रीम कोर्ट में लिस्टिंग के नए सिस्टम पर बोले CJI, सभी जज एकमत, कोई नाखुश नहीं…

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया उदय उमेश ललित ने नए सिस्टम कि शुरुआत की जससे लंबे समय से लंबित केस जल्द निपटाए जा सकें। हालांकि इस नए सिस्टम पर सुप्रीम कोर्ट की ही तीन जजों वाली बेंच ने नाखुशी जाहिर की। अब सीजेआई यूयू ललित ने किसी भी तरह के मतभेद को खारिज करते हुए कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के सभी जज एकमत हैं।

सुप्रीम कोर्ट बार असोसिएशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सीजेआई ने कहा, ‘हमने लिस्टिंग का एक नया तरीका अपनाया है। इस मामले में जो कुछ बातें हो रही हैं, वे सही नहीं हैं। सभी जज एकमत हैं।’ उन्होंने कहा कि लिस्टिंग के नए सिस्टम की वजह से काम बेहद तेजी से चल रहा है। जब से इसे लागू किया गया है, 5200 केस निपटाए जा चुके हैं।

बेंच ने नए सिस्टम पर क्या कहा था –

जस्टिस संजय किशन कौल की अगुआई वाली तीन जजों कि बेंच ने एक केस की सुनवाई के दौरान कहा था कि नए सिस्टम में मामलों की सुनवाई के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है। आज भी ऐसा ही हो रहा है क्योंकि दोपहर के सेशल में कई मामले लंबित हैं। जिस केस की सुनवाई के दौरान बेंच ने यह बात कही, उसकी अगली तारीख 15 नवंबर तय की गई है।

क्या है लिस्टिंग का नया सिस्टम –

लिस्टिंग के नए सिस्टम के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के जज दो अलग-अलग शिफ्ट में काम करेंगे। सोमवार और शुक्रवार को दो ग्रुप में जज बैठेंगे। हर ग्रुप 60 अलग-अलग मामलों की सुनवाई करेगा जिसमें नए दायर होने वाले केस और पीआईएल भी शामिल होंगी। इसके अलावा मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को तीन जजों की बेंच बैठेगी  जो कि सालों से लंबित पड़े मामलों की सुनवाई करेगी।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button