कैरियररोजगार

CTET 2022 Notification: कब आएगा सीटीईटी 2022 का नोटिफिकेशन? यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

CTET 2022 Notification: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, CTET 2022 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE की ओर से आयोजित की जाने वाली सीटीईटी परीक्षा के नोटिफिकेशन का लाखों उम्मीदवार बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

बता दें कि सीटीईटी 2022 के लिए सीबीएसई की ओर से पहले ही एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जिसके अनुसार परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2022 में कराया जाएगा. सीबीएसई ने इस संबंध में जुलाई माह में नोटिस जारी किया था.

जिसमें बोर्ड ने बताया था कि, ‘केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, दिसंबर 2022 में केंद्रीय पात्रता शिक्षक परीक्षा के 16 वें संस्करण की परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित कराएगा.’ ऐसे में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने में और परीक्षा की तैयारी करने में लगने वाले समय को देखते हुए बोर्ड की ओर से सितंबर माह के अंत तक सीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है.

सीटीईटी 2022 का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे. गौरतलब है कि कक्षा 1 से 8वीं तक शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार इसमें शामिल होते हैं.

आवेदन शुल्क

परीक्षा के लिए जमा होने वाले आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पेपर 1 अथवा पेपर-2 के लिए आवेदन करने पर ₹1000 शुल्क जमा करना होगा.

वहीं दोनों पेपर के लिए आवेदन करने पर ₹1200 शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी एवं पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पेपर 1 अथवा पापर 2 के लिए ₹500 आवेदन शुल्क है. दोनों पेपर के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button