अपराधछत्तीसगढ़

चाइल्ड पोर्नोग्राफी के बढ़ते मामले: सिर्फ अगस्त के महीने में ही 18 आरोपी गिरफ्तार, 26 पर FIR, बाकियों को भी पकड़ने की तैयारी…

जांजगीर-चांपा / छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधीक्षक (SP) विजय अग्रवाल ने कहा कि इस साल 4 अगस्त से लेकर अब तक हुई कार्रवाई में ये गिरफ्तारी हुई है।

18 आरोपियों में से 2 नाबालिग हैं। एसपी विजय अग्रवाल ने बताया कि भारत सरकार गृह मंत्रालय एनसीआरबी शाखा नई दिल्ली ने जांजगीर-चांपा जिले के विभिन्न थानों में ऐसे 26 केस दर्ज कराए हैं।

उन्होंने कहा कि अन्य केसेज में भी डिटेल मिलते ही बाकी आरोपियों की भी गिरफ्तारी जल्द की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में इन दिनों चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखने और अपलोड करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

एसपी ने कहा कि सोशल मीडिया के उपयोग में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और आपत्तिजनक कंटेंट न तो देखना चाहिए, न अपलोड करना चाहिए और न शेयर करना चाहिए। बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम के मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

इन दिनों राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) भारत सरकार चाइल्ड पोर्नोग्राफी के खिलाफ काफी एक्टिव है। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के माध्यम से बाल यौन शोषण सामाग्री को फैलाने के मामलों में लगातार कार्रवाई हो रही है।

रायपुर में भी इसी महीने 11 आरोपियों की हुई थी गिरफ्तारी

अगस्त में ही रायपुर में भी बच्चों के अश्लील वीडियो को सोशल मीडिया में अपलोड करने वाले 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। अलग-अलग थानों में मामले दर्ज थे। पुलिस को वरिष्ठ कार्यालय के माध्यम से एनसीआरबी नई दिल्ली की साइबर सेल से जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई थी। जिसके बाद साइबर पुलिस की टीम ने मोबाइल नंबर के आधार पर इसे अपलोड करने वालों की पहचान की।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button