छत्तीसगढ़दुर्ग

बेसहारा और विक्षिप्त लोगों को चिन्हांकित करेंगे राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य

दुर्ग / शहर में कुछ लोग मानसिक रूप से विक्षिप्त एवं बेसहारा लोग घूमते नजर आते हैं। कभी कभी कुछ बुजुर्ग महिलाओं को भी भिक्षावृत्ति के लिए चौक-चौराहों पर देखा जा सकता है।

ऐसे लोगों को चिन्हांकन करने का कार्य राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य करेंगे। यह निर्देश समीक्षा बैठक में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने दिये।

कलेक्टर ने कहा कि इस तरह की सोद्देश्यपूर्ण सामाजिक गतिविधियों से राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों की ऊर्जा का उचित उपयोग किया जा सकता है।

विक्षिप्त लोगों को चिन्हांकित करने के पश्चात इनका इलाज स्वास्थ्य विभाग करेगा। बेसहारा लोगों की जानकारी लेकर एसडीएम इनके पुनर्वास की व्यवस्था करेंगे।

सदस्य सेरेब्रल पाल्सी, पैरालिटिक पेशेंट्स आदि की जानकारी भी लेंगे ताकि इनके फिजियोथैरेपी आदि की व्यवस्था की जा सके।

बैठक में अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन, डीएफओ शशि कुमार, भिलाई निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर, दुर्ग निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

गोद ले सकेंगे कृष्ण कुंज में पौधे- बैठक में कलेक्टर ने कृष्ण कुंज की समीक्षा भी की। डीएफओ ने बताया कि इसके लिए वेबसाइट भी बनाई गई है। नागरिक कृष्ण कुंज में स्वेच्छा से पौधे भी गोद ले सकते हैं।

इसके लिए निर्धारित राशि देनी होगी। कलेक्टर ने कहा कि यह अच्छी पहल है इसके माध्यम से हर नागरिक पर्यावरण को बढ़ावा देने अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

इनके पेड़ों की सुरक्षा और देखभाल कृष्ण कुंज में लगा सुरक्षा दस्ता करेगा। जिला स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारियों ने बैठक में कहा कि सभी एक पौधा गोद लेंगे।

जन्म के एक महीने बाद जाति प्रमाणपत्र, पाटन से शुरू होगा प्रयोग- कलेक्टर ने जाति प्रमाणपत्र के आवेदनों की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि इस संबंध में त्वरित कार्रवाई होती रहे, इसकी निरंतर मानिटरिंग करते रहें।

उन्होंने कहा कि पाटन ब्लाक में इसके लिए एक पायलेट प्रोजेक्ट करेंगे, इसमें जन्म लेने वाले शिशुओं के अभिभावकों को शिशु का जाति प्रमाणपत्र जन्म के एक महीने के भीतर ही देने की कोशिश होगी।

हर महीने आश्रम-छात्रावासों की मानिटरिंग करेंगे जिला स्तरीय अधिकारी- जिला स्तरीय अधिकारी हर महीने आश्रम-छात्रावासों की मानिटरिंग करेंगे।

वहां पर उपलब्ध सुविधाओं और व्यवस्था की जानकारी लेंगे। किसी भी तरह की दिक्कत होने पर इस संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में सूचित करेंगे।

सभी निकायों में सी-मार्ट- कलेक्टर ने कहा कि स्वसहायता समूहों की महिलाओं के द्वारा बहुत अच्छे उत्पाद तैयार किये जा रहे हैं।

दुर्ग के बाद अब भिलाई में सी-मार्ट आरंभ होने वाला है। शेष नगरीय निकायों में भी मार्केट प्लेस में अच्छा स्थल चिन्हांकित कर सी-मार्ट आरंभ करने की तैयारी कर लें।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button