व्यापार

7th Pay Commission DA Update: केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिला तोहफा, 38 परसेंट महंगाई भत्ता का ऐलान…

7th pay commission 2022: सभी केंद्रीय कर्मचारी जो चाहते थे कि महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की जाए उन लोगों की इच्छा को पूरा करने का ऐलान सरकार द्वारा किया जा चुका है, सभी केंद्रीय कर्मचारी का इंतजार अंकिता खत्म हुआ महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी के लिए केंद्रीय कर्मचारी कई समय से इंतजार कर रहे थे ऐसे में सरकार द्वारा सेवंथ पे कमिशन डीए अपडेट में बताया गया।

कि कर्मचारियों को भी DA Arear का तोहफा दिया जाएगा। सरकार द्वारा 38 परसेंट महंगाई भत्ता को बढ़ाने का ऐलान किया गया। केंद्र के अंतर्गत काम कर रहे हैं सभी कर्मचारियों को लाभ होगा क्योंकि सरकार महंगाई भत्ते को बढ़ाने की फैसला ले चुकी है और जब महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा।

तो कर्मचारियों का इनकम में काफी चेंजिंग देखने को मिलेगी अर्थात दूसरी भाषा में कहा जाए तो कर्मचारियों की सैलरी में बदलाव देखने को मिलेंगे क्योंकि महंगाई भत्ते को बढ़ाने से कर्मचारियों के इनकम भी बढ़ जाता है जिससे उन्हें काफी हद तक लाभ प्राप्त होता है।

ऑल इंडिया कंजूमर प्राइस इंडेक्स इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आंकड़े आने से यह पता चल गया था कि इस बार महंगाई भत्ते में अच्छी खासी बढ़ोतरी की जाएगी जिससे कर्मचारियों को आर्थिक मदद मिल सकेगी, महंगाई भत्ता बढ़ने से उनकी सैलरी भी बढ़ती है इसलिए कर्मचारी लोग इस पल का बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे थे

कि कब महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा बढ़ोतरी की जाएगी और अंततः सरकार इन लोगों की समस्याओं को समझते हुए महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला कर चुकी है और इसे बड़ा भी दिया है। इसका ऐलान सरकार द्वारा किया जा चुका है और हम आपको बता दें कि जून में इंडेक्स 0.2 पॉइंट बढ़ाया गया है।

फिर महंगाई भत्ते का भुगतान अगले महीने ही किया जाएगा जिसमें महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा और कर्मचारियों को सैलरी के रूप में कुछ और पैसे मिल पाएंगे क्योंकि महंगाई भत्ते बढ़ाने से कर्मचारियों को लाभ होगा और वह अपना जीवन और भी अच्छे तरीके से जी पाएंगे।

महंगाई भत्ता बढ़ता है तो हर कर्मचारी की सैलरी में बढ़ोतरी आती है जिससे उनके घर में कुछ ज्यादा इनकम आने का सोर्स हो जाता है इससे भी अपने बच्चों को और भी अच्छे से अच्छे स्कूल में डालकर उनके भविष्य को अच्छा बनाने का प्रयास करते हैं ताकि वे बच्चे आगे जाकर देश का भविष्य और भी बेहतर बना सके।

हर कर्मचारी लोग सैलरी से मिले पैसे को अपने फैमिली में इस प्रकार इन्वेस्ट करते हैं जिससे उनका हर एक काम हो सके, और ऐसे में महंगाई भत्ता बढ़ने से उनकी सैलरी भी बढ़ेगी और उन्हें ज्यादा पैसे भी सैलरी के रूप में मिलेंगे तो उनका घर और भी अच्छे तरीके से चलेगा.

कितना बढ़ेगा DA?

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स-इंडस्ट्रियल वर्कर्स के पहले सरकार द्वारा 6 महीना पहले के आंकड़ा जारी किया गया था जिसमें, इंडेक्स 0.2 पॉइंट बहुत ही तेजी से 129 .2 पर पहुंच गया था। सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए महंगाई का भत्ता बढ़ाने का विचार विमर्श इसी आंकड़े को देखते हुए किया गया है।

भारत सरकार ने इंटेक्स के आंकड़े को देखने के पश्चात केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिए थे और फाइनल ही महंगाई भत्ते को बढ़ा देते हैं जिससे कर्मचारियों को बहुत ही खुशी मिली है। इंटेक्स में तेज वृद्धि के कारण डी में 4 फ़ीसदी की तेजी आई है।

एक्सपर्ट्स के द्वारा कहा गया है कि महंगाई भत्ता 4% बढ़ाया जाएगा। महंगाई भत्ता के बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के साथ साथ सभी पेंशन धारकों को भी लाभ प्राप्त होगा, सरकार कर्मचारियों को आर्थिक मदद करने के लिए महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला लिया है जिससे कर्मचारियों की सैलरी बढ़ सके और उन्हें कुछ ज्यादा आर्थिक मदद मिल सके।

सभी कर्मचारी इस फैसले का कई समय से इंतजार कर रहे थे लेकिन जब चार परसेंट महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया तो सभी केंद्रीय कर्मचारी के चेहरे में एक खुशी से चमक आ गई है। लोग सरकार के इस फैसले से बहुत ही खुश हैं क्योंकि इसके तहत उन्हें काफी आर्थिक मदद मिलेगी जिससे वह अपने जीवन को सुव्यवस्थित ढंग से जी पाएंगे।

कब तक मिलेगा 38%DA का पैसा?

देअर्नेस एलाउंस में सरकार द्वारा चार पीस दी महंगाई भत्ता बढ़ाने से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38% तक जा चुका है। सरकार ने कर्मचारियों की स्थिति को नजर में रखते हुए महंगाई भत्ते को बढ़ाया है इससे इनकी सैलरी भी बढ़ेगी और केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी माह दिसंबर 2022 तक बढ़ जाएगी।

सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता को बढ़ाने से सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाती है ऐसे में जब सरकार ने महंगाई भत्ते को बढ़ाया है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ गई है, दिसंबर 2022 के मां से सभी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा कर दी जाएगी ऐसे में इन कर्मचारियों को काफी हद तक मुनाफा मिलेगा।।

इसके तहत 2 महीना जुलाई तथा अगस्त मैं एरेरिया का पैसा भी दिया जाएगा यह स्कीम 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा। इस प्रकार महंगाई भत्ते के बढ़ाने से कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ती है और उन्हें ज्यादा पैसे सैलरी के रूप में दिया जाता है जिससे उनको लाभ प्राप्त होता है।

सैलरी कितना बढ़ेगा

जो कर्मचारी केंद्र के अंतर्गत काम करते हैं उनका सेवंथ पे कमिशन के अंतर्गत न्यूनतम बेसिक सैलेरी 18000 रुपए होती है, जो उम्मीदवार कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर नियुक्त होते हैं उन्हें 56900 रुपए सैलरी के रूप में दिया जाता है।

38 फ़ीसदी के हिसाब से 18000 रुपए बेसिक सैलेरी से DA के माध्यम से₹6840 का मुनाफा दिया जाएगा। हर महीने ₹720 DA ज्यादा बढ़ेगा। कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर नियुक्त अधिकारी को बेसिक सैलेरी ₹56900 भी जाती है और वही महंगाई भत्ते के बढ़ जाने के बाद उन्हें₹27312 ज्यादा मिलेगा।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button