chhattisgarhछत्तीसगढ़भिलाई

डेंगू नियंत्रण एवं जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए भिलाई निगम ने 1 लाख घरों का किया सर्वे

भिलाई नगर/ नगर पालिक निगम भिलाई के महापौर नीरज पाल तथा निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर के निर्देश पर स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में एवं सभी जोन आयुक्त के माध्यम से भिलाई निगम क्षेत्र में अब तक स्वास्थ्य विभाग एवं गठित विशेष टीम के द्वारा 104865 घरों का सर्वे जलजनित बीमारियों के रोकथाम एवं डेंगू नियंत्रण के लिए किया जा चुका है।

विशेष टीम में वरिष्ठ स्वच्छता अधिकारी के. के. सिंह के नेतृत्व में प्रतिदिन अभियान चलाया जा रहा है। 1 जून से यह सर्वे प्रारंभ हुआ था और अब तक लाखों घरों का सर्वेक्षण हो चुका है। डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए भिलाई निगम ने 95685 घरों में टेमीफास् के बॉटल का वितरण अब तक किया है।

वहीं निगम ने विशेष दल का गठन भी सर्वेक्षण के लिए किया हुआ है जोकि प्रतिदिन सर्वे करते हुए जल जनित बीमारियों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए उपाय अपनाते हुए जन जागरूकता का प्रचार-प्रसार भी कर रही है। पीलिया के नियंत्रण के लिए 74430 घरों में क्लोरीन टेबलेट का वितरण किया जा चुका है।

निगम की टीम घर-घर में जल जनित बीमारियों के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए पहुंच रही है। 58 वार्डों में अब तक विशेष अभियान चलाया जा चुका है। 10140 जगह पर कूलर एवं टंकी, कंटेनर एवं विभिन्न पात्रों को खाली कराए जा चुके हैं। इधर जल जमाव होने वाले स्थानों पर मलेरिया ऑयल एवं जला ऑयल का छिड़काव किया जा रहा है।

डेंगू के लार्वा को पनपने नहीं देने निगम ने पुख्ता तैयारी कर रखी है, मच्छरों के खात्मा के लिए मेलाथियान का स्प्रे किया जा रहा है वही फागिंग मशीन की सहायता से मच्छरों को नष्ट किया जा रहा है। बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं को नष्ट करने के लिए ब्लीचिंग एवं चूना का छिड़काव किया जा रहा है।

वही जागरूकता के तहत पंपलेट का वितरण भी किया जा रहा है तथा नालियों की सफाई कराई जा रही है। जल जनित बीमारियों की रोकथाम एवं डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग अमला प्रत्येक क्षेत्रों में तैनात होकर कार्य कर रहा है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button