हेल्‍थ

खून साफ करने के लिए दवा नहीं अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होंगी दूर…

Natural Blood Purifiers: शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने के अलावा हार्मोन को ऊतकों तक ले जाने जैसी महत्वपूर्ण भूमिका शरीर में मौजूद रक्त ही करता है। शरीर के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए रक्त को शुद्ध और विष मुक्त रखना बेहद आवश्यक होता है।

लेकिन कई बार खानपान की खराब आदतें शरीर में टॉक्सिन्स का कारण बन जाती है। यह टॉक्सिन्स आपके रक्त को भी गंदा कर देते हैं। खून में मौजूद ये टॉक्सिन्स कई गंभीर रोगों को जन्म दे सकते हैं।

त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे कील-मुंहासे, फुंसी-फोड़े और एलर्जी जैसी समस्याएं भी खून में गंदगी के कारण ही पैदा होती हैं। ऐसे में इन सब समस्याओं से बचने के लिए आप घर पर ही मौजूद कुछ देसी उपायों को आजमाकर अपने खून को साफ रख सकते हैं।

खून साफ करने के घरेलू देसी उपाय- 

नीम की पत्तियां-

सुबह खाली पेट 4-5 नीम की पत्तियां चबाने से खून को साफ को साफ करने में मदद मिल सकती है। नीम की पत्तियों में एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। खून में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए यह एक प्रभावी उपाय है।

तुलसी के पत्ते-

तुलसी के पत्तों को एंटीबायोटिक गुणों से युक्त माना जाता है। खून को साफ करने के लिए विशेषज्ञ इसे काफी उपयोगी औषधि के रूप में जानते हैं। खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर रक्त को साफ करने में यह काफी फायदेमंद है। इसके लिए पानी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका सेवन करने से लाभ मिलता है।

सेब का सिरका-

सेब का सिरका पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद मिलती है। खून साफ करने के लिए आप सुबह खाली पेट सेब के सिरके में आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पिएं। लेकिन अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

ब्राह्मी

आयुर्वेद में ब्राह्मी को काफी लाभकारी औषधि के रूप में जाना जाता है। खून साफ करने के अलावा दिमाग को तेज बनाने में यह औषधि फायदेमंद हो सकती है। ब्राह्मी केे जूस में शहद मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।

हल्दी वाला दूध-

हल्दी एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है और खून साफ होता है।

नींबू-

नींबू विटामिन सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर होता है। नींबू पानी बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक्स में से एक है। आप रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर चीजें-

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड्स खाने से शरीर में टॉक्सिन्स नहीं बनते हैं। इसके लिए आप ब्लूबेरी, ब्रोकली, चुकंदर और गुड़ आदि जैसे फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें आयरन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और पोटेशियम, विटामिन सी जैसे जरूर पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button