chhattisgarhछत्तीसगढ़भिलाई

रोका छेका अभियान, नेशनल हाईवे एवं सड़क किनारे से पशुओ को दिनभर पकड़ती रही निगम की टीम

भिलाई नगर / रोका छेका अभियान के तहत पशुओ को पकड़ने आज दिनभर निगम की टीम शहर में अपने संसाधनों के साथ घुमती रही, जहां भी आवारा पशु नजर आये उन्हें काऊ केचर वाहन में डालकर सीधे गौठान में छोड़ दिया गया।

आज मुख्य रूप से नेशनल हाईव को टारगेट किया गया था, नेहरू नगर चौक से लेकर डबरा पारा तक टीम पशुओ को पकड़ने का काम करती रही। चूंकि भिलाई क्षेत्र अंतर्गत फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण हो रहा है जिसकी वजह से सड़क सकरी हो गई है।

वहीं दिन रात हजारो वाहनो का इस मार्ग से गुजरना होता है, सड़को पर आवारा पशुओं के जमघट से दुर्घटना बढ़ने से इनकार नहीं किया जा सकता, खासकर रात्रि में पशुओ के सड़को पर बैठे होने से और भी ज्यादा परेशानियां बढ़ जाती है, काले रंग के पशु तो आसानी से नजर भी नहीं आते है।

इन सब कारणों से निगम भिलाई ने आयुक्त लोकेश चंद्राकर व अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी के निर्देश पर आवारा पशुओ को पकड़ने अभियान छेड़ दिया है। आज पूरे नेशनल हाईवे के किनारे से 25 आवारा पशुओं को पकड़ा गया।

कुछ पशुपालको ने स्पाॅट पर ही पशु को छुड़ाने की मांग की परन्तु निगम की टीम ने गौठान से रसीद कटवाकर पशु को ले जाने कहा।

पशुओं को पकड़ने टीम है प्रशिक्षित –

आवारा मवेशियों को पकड़ने के लिये टीम पूर्ण रूप से प्रशिक्षित है, एक साथ झुंड में बैठे हुये 5 मवेशियो को टीम पकड़ सकती है। हालांकि पशुओ को पकड़ना आसान नहीं है, इसके लिये तोड़फोड़ दस्ता की टीम का भी सहयोग लिया जा रहा है।

निगम की टीम दो काऊ केचर एवं रस्सी व आवश्यक संसाधन के साथ फिल्ड में पहुंच रही है, एक काऊ केचर में 10 – 12 पशुओ को रखा जा सकता है जैसे ही यह पूरा हो जाता है इसे गौठान की ओर रवाना कर दिया जाता है।

जिसके बाद दूसरे काऊ केचर को इस्तेमाल किया जाता है, इस प्रकार से पशुओं को पकड़ने का कार्य निरंतर चलते रहता है, निगम ने महीने भर से आवारा पशुओं को पकड़ने का अभियान चला रखा है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button