कैरियररोजगार

Teacher Recruitment: शिक्षक भर्ती में बेरोजगारों के वापस होंगे 290 करोड़, जानें क्यों लिया गया ये फैसला ?

Teacher Recruitment: बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने डायट प्राचार्यों और बीएसए को आवेदन शुल्क वापस करने का निर्देश दिया है. इसके लिए सचिव प्रताप सिंह बघेल ने प्रदेश के सभी डाइट प्राचार्यों और बीएसए को पत्र भेजा है.

इस पत्र में कहा गया है कि 31 जुलाई तक बीएसए कार्यालय में आवेदन उपलब्ध कराया जाए. वर्ष 2012 में दोबारा निकाली गई 72825 शिक्षकों की भर्ती में बेरोजगार युवाओं से आवेदन शुल्क के रूप में 290 करोड़ रुपए लिए गए थे.

आवेदन शुल्क वापसी के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने  22 दिसंबर 2018 तक आवेदन नहीं किया था. बेसिक शिक्षा परिषद सचिव की ओर से जारी पत्र के मुताबिक उम्मीदवारों की ओर से शुल्क वापसी के लिए उपलब्ध साक्ष्यों का मिलान एक्सेल डाटा से किया जाएगा.

इसके बाद 16 दिसंबर 2018 से 22 सितंबर 2000 तक फीस वापसी के लिए प्राप्त वैध आवेदन पत्रों के आधार पर अंतिम सूची तैयार की जाएगी. बेसिक शिक्षा परिषद मुताबिक पहली बार नवम्बर 2011 में TET मेरिट पर 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे.

भर्ती में गड़बड़ी को लेकर फरवरी 2012 में तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा निदेशक संजय मोहन को गिरफ्तार किया गया था. भर्ती TET मेरिट के बजाय एकेडमिक मेरिट के आधार पर करने का फैसला लिया गया था.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button