देश

केक काटकर धूमधाम से मनाया गया नीम के पेड़ का 28वां जन्मदिन…

भोपाल। राजधानी भोपाल में एक नीम का पेड़ खास है। भेल के पिपलानी आदर्श मार्केट में लगे इस पेड़ को व्यापारी बच्चे की तरह पालते हैं। इन्हीं व्यापारियों ने मंगलवार, 21 जून को पेड़ के 28वें बर्थ-डे पर न सिर्फ केक काटा, बल्कि बड़े स्तर पर कार्यक्रम भी किया। जिसमें लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई भी खिलाई।

पेड़ का बर्थ डे मनाने के पीछे व्यापारी और लोगों को यह संदेश देना है कि पेड़ों से प्यार करें। उन्हें काटे नहीं। हर साल ब? स्तर पर पौधे लगाएं और उन्हें बच्चों की तरह पाले । बारिश में हर साल लोग पौधे लगाते हैं, लेकिन बाद में उनकी देखभाल करना भूल जाते हैं। ऐसे में पौधे बड़े होकर पेड़ नहीं बन पाते।

दूसरी ओर पेड़ों की कटाई होने से हरियाली खत्म हो रही है, लेकिन भेल के पिपलानी आदर्श मार्केट के व्यापारी लोगों को संदेश दे रहे हैं कि पौधे लगाएं और उनकी अच्छी से देखभाल करें, क्योंकि पेड़-पौधे रहेंगे तो ही हम रहेंगे। पिपलानी आदर्श मार्केट के व्यापारियों ने 21 जून 1995 को नीम का पौधा लगाया था, जो अब पेड़ का आकार ले चुका है।

पहले दिन से अब तक व्यापारी हर साल पेड़ का जन्मदिन मनाते हैं। जिसकी तैयारी कई दिन पहले से शुरू हो जाती है। जन्मोत्सव वाले दिन अतिथियों को बुलाया जाता है और उनके हाथ से केक काटा जाता है। मंगलवार से पेड़ का 28वां साल शुरू हो गया। इसलिए सुबह 10 बजे जन्मोत्सव की शुरुआत की गई।

मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव मप्र संजय शुक्ला, विशिष्ट अतिथि पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर थे। भेल महाप्रबंधक अविनाश चंद्र, रिजवान सिद्दीकी, एसबी सिंह, हरीश साहू, सपन सुहाने, राजीव सरना आदि भी बतौर अतिथि मौजूद थे। अध्यक्षता पूर्व ग्रुप महाप्रबंधक विजय जोशी ने की।

इस दौरान केट काटा गया और एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया गया। पूर्व ग्रुप महाप्रबंधक भेल जोशी ने बताया, पिपलानी आदर्श मार्केट में व्यवसाय से छोटे लेकिन दिल से बड़े व्यापारी 28 वर्षों से अनवरत रूप से न केवल खुद के द्वारा लगाए गए एक नीम के पेड़ को अपने बच्चे जैसा पाल पोस रहे हैं।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button