कैरियररोजगार

CTET 2022: केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक की सरकारी नौकरी चाहिए? इस परीक्षा के बिना नहीं बनेगा काम

CTET 2022 :  विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए कई केंद्र और राज्य के स्तरों पर अलग-अलग परीक्षाएं करवाई जाती हैं. केंद्रीय स्कूलों में भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा का नाम सीटीईटी है (CTET Exam). इसका फुल फॉर्म सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test) है.

सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) दो सत्रों में आयोजित की जाती है. अब इसका स्कोर कार्ड आजीवन वैध है. पहले इसकी वैलिडिटी सिर्फ 7 साल थी, जिसके बाद उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देनी होती थी. इस साल होने वाली सीटीईटी परीक्षा (CTET 2022) के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद की जा रही है.

कब होगी सीटीईटी परीक्षा?

सीटीईटी परीक्षा आमतौर पर जुलाई और सितंबर महीनों में होती है. जुलाई में होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए मार्च में नोटिफिकेशन (CTET Notification) जारी होता है और सितंबर वाली परीक्षा के लिए जुलाई में (CTET Exam Schedule). हालांकि इस बार सीबीएसई (CBSE) ने आवेदन के लिए फॉर्म जारी करने में देरी कर दी है.

सीटीईटी के लिए कितनी परीक्षाएं होती हैं?

सीटीईटी परीक्षा के लिए दो पेपर होते हैं- पहला पेपर उनके लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. वहीं, दूसरा पेपर उनके लिए होता है, जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं. जो उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी कक्षाओं को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 दोनों देने होंगे. सीटीईटी परीक्षा क्वालिफाई किए बिना नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय में आवेदन नहीं किया जा सकता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button