छत्तीसगढ़दुर्ग

लोगों को बुनियादी सुविधाएं देने के साथ ही रोजगार मूलक गतिविधियों को बढ़ावा देने निरंतर करें कार्य…

दुर्ग / लोगों को बुनियादी सुविधाएं देने के साथ ही रोजगारमूलक गतिविधियों को बढ़ावा देने की दिशा में निरंतर कार्य होते रहना चाहिए। देश भर में मनरेगा और अन्य ग्रामीण विकास कार्यों में महिलाएं आगे आ रही हैं।

इन्हें स्वसहायता समूह के माध्यम से निरंतर जोड़कर रोजगारमूलक गतिविधियों से जोड़ने की दिशा में कार्य करते रहें। यह बात केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने केंद्रीय योजनाओं के

क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कही। इस दौरान सांसद विजय बघेल भी मौजूद थे। केंद्रीय मंत्री ने विभिन्न विभागीय योजनाओं के दुर्ग जिले में क्रियान्वयन की स्थिति के संबंध में विस्तार से जानकारी ली।

मंत्री ने कहा कि बीते कुछ सालों में बड़ी संख्या में महिलाएं कार्य क्षेत्र में आगे आई हैं। इनके लिए रोजगार के विपुल अवसर पैदा करने की दिशा में कार्य होना चाहिए।

कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बताया कि दुर्ग जिले में बड़े पैमाने पर स्वसहायता समूहों के गठन के माध्यम से महिला समूहों को आजीविकामूलक गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है।

यहां की महिला समूहों का गुलाल विदेशों में भी जा रहा है। स्थानीय आवश्यकता के मुताबिक सामान भी इन महिलाओं द्वारा तैयार किये जा रहे हैं।

कलेक्टर ने बताया कि महिला समूहों का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है और इनका एनपीए 4 फीसदी से भी कम है। मंत्री ने कहा कि अच्छी पैकेजिंग और मार्केटिंग से इसमें बहुत विस्तार की संभावना बनती है।

मंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान की समीक्षा भी की। अधिकारियों ने बताया कि जिले के नगरीय निकायों ने स्वच्छता सर्वेक्षण में बहुत अच्छा स्थान हासिल किया है और इनका सम्मान किया गया है।

मंत्री ने प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना की समीक्षा भी की। कलेक्टर ने बताया कि अधिकांश कृषक सहकारी बैंक से संबंधित रहते हैं और प्रीमियम सीधे बैंक द्वारा काट लिया जाता है

इसलिए प्रीमियम नहीं कटने संबंधी किसी तरह की दिक्कत दुर्ग जिले में नहीं है। मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मुख्यतः धान होता है क्या अन्य फसल लेने के लिए भी किसानों को प्रेरित किया जा रहा है।

कलेक्टर ने बताया कि अन्य फसलों के लिए भी किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिले में फलोद्यान का दायरा बढ़ा है और केला तथा पपीता के अलावा किसान ड्रैगन फ्रूट जैसे फलों की खेती भी कर रहे हैं।

अमृत मिशन के कार्यों की समीक्षा भी मंत्री ने की। कलेक्टर ने बताया कि अमृत मिशन वन से काफी सारे घरों में पानी गया है लेकिन अभी भी कुछ घर दुर्ग-भिलाई में छूटे हैं

अतएव इनका प्रस्ताव अमृत मिशन 2 के लिए भेजा गया है। मंत्री ने जलजीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जैसी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा भी की।

बैठक में सांसद श्री बघेल ने भी अपनी बात रखी और कहा कि आम जनता के हित के लिए शासन द्वारा योजनाएं बनाई जाती हैं। सब तक इनका लाभ पहुंचता रहे, इसकी सतत मानिटरिंग करते रहें। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button