छत्तीसगढ़भिलाई

नाला सफाई के लिए निगम ने अपनाई हाईटेक पद्धति, निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने निरीक्षण कर लिया जायजा…

भिलाई नगर/ नगर पालिक निगम भिलाई के महापौर नीरज पाल के निर्देश पर नाला सफाई का वृहद अभियान नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में बारिश पूर्व चलाया जा रहा है।

आज निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने वैशाली नगर क्षेत्र के बुद्ध विहार कॉलोनी में नाला सफाई का जायजा लिया। जब निगम आयुक्त स्पॉट पर पहुंचे तब नाला सफाई चैन माउंटेन के माध्यम से किया जा रहा था।

काफी समय से इस बड़े नाले की सफाई नहीं की गई थी, नाला मलबा से पूरा भर गया था, और निकासी में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। बारिश के दिनों में यहां पर जलभराव की समस्या उत्पन्न होती है।

जिसकी वजह से आज इसे अभियान चलाकर सफाई की गई, और नाला से निकलने वाले मलबे को भी हटाया गया। नाला से लगे हुए पुल के नीचे भी मलबा जाम हो गया था,

इस पुल के नीचे तीन अलग-अलग पाइप होने के कारण सफाई करना मैनुअली कठिन था, सफाई कर्मचारियों ने इसके लिए प्रयास किया परंतु वे विफल रहे तब जेटिंग कम सक्शन यूनिट मशीन का सहारा लिया गया।

इस मशीन के पाइप से इतना वृहद मात्रा में प्रेशर निकला कि पुल के नीचे की सफाई महज आधे घंटे में हो गई। आसपास के रहवासी काफी दिनों से इस नाला की सफाई की मांग कर रहे थे,

महापौर ने इसे संज्ञान में लेकर अधिकारियों को सफाई के निर्देश दिए थे। जिस पर आज अभियान स्वरूप इस नाला की सफाई की गई। रहवासियों ने आयुक्त को निरीक्षण के दौरान बताया कि

नाला के समीप चैनलिंक फेंसिंग होने से नाला की चौड़ाई कम हो गई है निगमायुक्त ने जोन कमिश्नर पूजा पिल्ले को चैनलिंक फेंसिंग हटाकर नाला को चौड़ीकरण करने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि बारिश पूर्व बड़े नालों तथा छोटे नालियों की सफाई का अभियान नगर पालिक निगम भिलाई द्वारा चलाया जा रहा है और जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित करके नालों की सफाई की जा रही है।

सफाई के दौरान जोन स्वास्थ्य अधिकारी अनिल मिश्रा, स्वच्छता विभाग से अंजनी सिंह आदि मौजूद रहे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button