businessव्यापार

बाजार के हालात थोड़े सुधरते दिख रहे, लगातार दूसरे हफ्ते रही तेजी, जानिए कैसा चल रहा ट्रेंड ?

मुंबई . भारतीय बाजारों में तमाम उठा-पटक के बीच मार्केट इस हफ्ते भी बढ़त में बंद होने में कामयाब रहे. यह लगातार दूसरा हफ्ता है जब बाजार हरे निशान में क्लोज हुए.

बीते सप्ताह शुरुआती 3 दिन दबाव में रहने के बाद आखिरी दो दिनों में मार्केट ने रिकवरी देखी. बाजार में तेजी की वजह फेड का मिनट और एफपीआई बिकवाली का थोड़ा धीमा होना रहा.

इस सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 558.27 अंक (1.02 प्रतिशत) बढ़कर 54,884.66 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 50 86.35 अंक (0.53 प्रतिशत) की बढ़त के साथ 16,352.5 के स्तर पर बंद हुआ. बीएसई स्मॉल-कैप इंडेक्स इस सप्ताह 2.7 प्रतिशत नीचे था जबकि मिडकैप इंडेक्स फ्लैट बंद हुआ.

बैंक स्टॉक्स चढ़े

बीएसई सेंसेक्स पर, कोटक महिंद्रा बैंक, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन और आईसीआईसीआई बैंक के बाद एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप सबसे ज्यादा बढ़ा. दूसरी ओर, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स और टाटा स्टील ने सबसे ज्यादा नुकसान झेला.

रुपया सपाट बंद

सेक्टोरल मोर्चे पर, बीएसई बैंक इंडेक्स चार प्रतिशत और बीएसई ऑटो इंडेक्स 3.3 प्रतिशत बढ़ा. वहीं मेटल इंडेक्स में आठ फीसदी, ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 3.6 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में 3.2 फीसदी की गिरावट आई.

पिछले हफ्ते डॉलर के मुकाबले रुपया सपाट बंद हुआ था. यह 27 मई को 77.57 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था, जबकि 20 मई को यह 77.54 पर बंद हुआ था.

एफपीआई की बिकवाली जारी

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने इस हफ्ते भी बिकवाली जारी रखी. एफपीआई ने 9,688.62 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 11,257.63 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

मई महीने में अब तक एफआईआई ने 53,790.99 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं और डीआईआई ने 47,465.90 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं.

अमेरिकी बाजारों से भी अच्छी खबर

वहीं अमेरिकी बाजारों से भी इस हफ्ते कुछ अच्छी खबरें आई हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ अमेरिका ने कहा है कि 25 मई को समाप्त सप्ताह में निवेशकों ने ग्लोबल स्टॉक्स में लगभग 20 अरब डॉलर निवेश किए हैं. यह पिछले 10 हफ्ते में सबसे ज्यादा है.

ग्लोबल स्टॉक्स सात हफ्तों की गिरावट के बाद बढ़त में देखने को मिले. वहीं, मुद्रास्फीति, उच्च ब्याज दरों की चिंता, चीन के कमजोर आर्थिक दृष्टिकोण और यूक्रेन में युद्ध की चिंताओं के बीच निवेशक फिर से खरीदारी करते दिखे.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button