देश-दुनिया

पीएम मोदी ने जो बाइडन, फुमियो किशिदा और एंथनी अल्बनीज को गिफ्ट में दी ये चीजें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार देर रात जापान यात्रा पूरी करके नई दिल्ली लौट आए. टोक्यो में हुए क्वॉड समिट के बाद पीएम मोदी की अलग-अलग मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम एंथनी अल्बनीज से मुलाकात हुई.

इस दौरान प्रधानमंत्री ने तीनों नेताओं को तोहफा भी दिया. आइए जानते हैं पीएम मोदी अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्षों को देने के लिए क्या लेकर गए थे

पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को सांझी आर्ट (Sanjhi Art) का तोहफा दिया. सांझी एक कला, पेपर पर हैंडकटिंग है ये उत्तर प्रदेश में मथुरा की एक विशिष्ट कला रूप है, जो भगवान कृष्ण का पौराणिक घर है.

परंपरागत रूप से भगवान कृष्ण की कहानियों के रूपांकन स्टेंसिल में बनाए जाते हैं. इन स्टेंसिल को कैंची या ब्लेड से फ्री हैंड काटा जाता है. नाजुक सांझी को अक्सर कागज की पतली चादरों द्वारा एक साथ रखा जाता है.

ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज को पीएम मोदी ने गोंड आर्ट पेंटिंग (Gond Art Painting) गिफ्ट की. गोंड पेंटिंग सबसे प्रशंसित आदिवासी कला रूपों में से एक है. ‘गोंड’ शब्द ‘कोंड’ शब्द से बना है जिसका अर्थ है

‘हरा पहाड़’. डॉट्स और लाइनों द्वारा बनाई गई ये पेंटिंग, गोंडों की दीवारों और फर्शों पर सचित्र कला का एक हिस्सा रही हैं. यह स्थानीय रूप से उपलब्ध प्राकृतिक रंगों और सामग्री जैसे लकड़ी का कोयला, रंगीन के साथ प्रत्येक घर के निर्माण और पुनर्निर्माण के साथ किया जाता है, मिट्टी, पौधे का रस, पत्ते, गाय का गोबर, चूना पत्थर पाउडर.

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को प्रधानमंत्री मोदी ने रोगन पेंटिंग के साथ लकड़ी (Wooden Handcarved box with Rogan Painting) के हस्तनिर्मित बॉक्स भेंट किए.यह कला वस्तु दो अलग-अलग कलाओं का एक संयोजन है- रोगन पेंटिंग और लकड़ी के हाथ की नक्काशी.

रोगन पेंटिंग (Rogan painting) गुजरात के कच्छ जिले में प्रचलित कपड़ा छपाई की एक कला है. इस शिल्प में, उबले हुए तेल और वनस्पति रंगों से बने पेंट को धातु के ब्लॉक (प्रिंटिंग) या स्टाइलस (पेंटिंग) का उपयोग करके कपड़े पर बिछाया जाता है.

20 वीं शताब्दी के अंत में शिल्प लगभग समाप्त हो गया, केवल एक परिवार द्वारा रोगन पेंटिंग का अभ्यास किया जा रहा था. रोगन शब्द फारसी से आया है, जिसका अर्थ है वार्निश या तेल. रोगन पेंटिंग बनाने की प्रक्रिया बहुत श्रमसाध्य और कुशल है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button